Ballia News : जिला अस्पताल में ट्रामा सेंटर का संचालन शुरू, गंभीर मरीजों की बचाई जा सकेगी जान

Uttar Pradesh Times | ट्रामा सेंटर का शुभारंभ करते परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह।

Jan 25, 2024 21:15

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि जनपद के मुख्य अस्पताल और सीएससी एवं पीएचसी की व्यवस्था सुधरी है। परिवहन क्षेत्र में भी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने और रिसर्च की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Short Highlights
  • परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने फीता काटकर किया शुभारंभ
     
Ballia News : परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर और जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने बृहस्पतिवार को संयुक्त रूप से फीता काटकर जिला अस्पताल के दस बेड वाले ट्रामा सेंटर के संचालन का शुभारंभ किया। परिवहन मंत्री ने ट्रामा सेंटर के भीतर बने विभिन्न कक्षों जैसे ऑपरेशन थिएटर, इक्विपमेंट, प्री-ऑपरेशन थिएटर रूम, वेंटिलेटर युक्त आईसीयू वार्ड, कंट्रोल रूम, स्टोर रूम आदि का निरीक्षण किया एवं उसमें भर्ती एक मरीज से उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। 

बेहतर इलाज से बचेगी मरीजों की जान
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि ट्रामा सेंटर का लोकार्पण बहुत पहले हो चुका था, लेकिन इसका संचालन अब आठ साल बाद शुरू हुआ है। यह जनपदवासियों के लिए बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि आज का दिन बलिया के चिकित्सा क्षेत्र में नया अध्याय जोड़ दिया। अब मरीजों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर एक घंटे के भीतर इलाज की समुचित व्यवस्था मिल जाएगी। जिससे अधिक से अधिक लोगों को बचाया जा सकेगा। 

जिले में अस्पतालों की व्यवस्था सुधरी
उन्होंने कहा कि जनपद के मुख्य अस्पताल और सीएससी एवं पीएचसी की व्यवस्था सुधरी है। परिवहन क्षेत्र में भी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने और रिसर्च की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दयाशंकर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी उपकरण मंगाने के लिए सीएसआर फंड से पावर ग्रिड कॉरपोरेशन से 11 करोड़ रुपये की धनराशि मिली है। 

जल्द होगा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि दो महीने के अंदर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कराएंगे। उन्होंने कहा कि जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए पावर ग्रिड से 11 करोड़ रुपये दिलाने का काम किया गया है। इससे अस्पताल में मेडिकल संसाधनों को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इंडियन आयल कंपनी की तरफ से अस्पताल में मरीजों के रुकने के लिए एक बड़ा हाल व कैंटीन बनाने का काम जल्द शुरू होगा। बताया कि ट्रामा सेंटर में दस बेड व पांच वेंटिलेटर तत्काल काम करने लगा है।

चिकित्सक निर्भीक होकर करें इलाज
मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि चिकित्सक निश्चित तौर भगवान के रूप हैं, लेकिन इनके साथ कई तरह की दिक्कतें भी हैं। इनके साथ अक्सर मरीजों के तीमारदार अभद्र व्यवहार कर देते हैं जो बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में हमारे चिकित्सक पूरी तरह निर्भीक होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें, हम उनके साथ खड़े मिलेंगे। कहा कि अगर किसी चिकित्सक को एक खरोंच भी आती है तो मान लिजिएगा की मुझे लगी है।

जिले के लोगों के लिए शुभ दिन
जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि यह निश्चित रूप से जनपदवासियों के लिए शुभ दिन है कि आज ट्रामा सेंटर का शुभारंभ हो गया है। इस ट्रामा सेंटर की मदद से बहुत से लोगों की जान बचाई जा सकेगी। इस दौरान नगरपालिका चेयरमैन संतलाल गुप्ता उर्फ मिठाई लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय पति द्विवेदी, सीएमएस सुजीत कुमार यादव आदि मौजूद थे।
 

Also Read