Ballia News : बरसात में गांवों की बिजली आपूर्ति ठप होने से गहराया जल का संकट 

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 02, 2024 18:15

विद्युत उपकेंद्र बसंतपुर से संबद्ध तीस गांवों के उपभोक्ता पिछले चौबीस घंटे से बिजली संकट से जूझ रहे हैं। बरसात के मौसम में इन गांवों में अंधेरा पसरा हुआ है...

Ballia News : विद्युत उपकेंद्र बसंतपुर से संबद्ध तीस गांवों के उपभोक्ता पिछले चौबीस घंटे से बिजली संकट से जूझ रहे हैं। बरसात के मौसम में इन गांवों में अंधेरा पसरा हुआ है। लोग बिजली के बिना बिलबिला रहे हैं। बिजली ना होने के कारण गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल हैं। वहीं गांवों में अब लोगों के सामने जल का संकट भी खड़ा होने लगा है।  

बसंतपुर में 33 केवीए की सप्लाई आती है गाजीपुर से 
बसंतपुर विद्युत उपकेंद्र पर बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए चितबड़ागांव से 33 केबीए का नया कनेक्शन किया गया है, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण अभी चालू नहीं किया गया है। बसंतपुर में 33 केवीए की सप्लाई गाजीपुर से आती है। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है। बिजली की आपूर्ति बाधित होने से कुटीर उद्योग भी प्रभावित हो गये हैं। कैथवली विद्युत उपकेंद्र से जुड़े तीस गांवों के उपभोक्ता बारिश आने के बाद बिजली आपूर्ति ठप की समस्या से परेशान हैं।

चौबीस घंटे में पांच घंटे भी नही मिल रही बिजली 
वहीं पूरा गड़हांचल बिजली के संकट से जूझ रहा है। करीब 60 गांवों के लोग बारिश के बाद बिजली आपूर्ति ठप होने की समस्या से जूझ रहे हैं। भरौली गांव निवासी अंजनी कुमार राय, शंकर, संजय राय ने बताया कि बिजली आपूर्ति पूरी तरह से लड़खड़ा गई है। बीती रात बिजली गायब हो गई। इसके कारण हजारों उपभोक्ता परेशान हैं। विद्युत उपकेंद्र कैथवली से जुड़े तीस गांवों के उपभोक्ता बारिश में बिजली गायब होने से परेशान हैं। उधर नरहीं निवासी राघवेंद्र प्रसाद राय, पूर्व प्रधानाध्यापक सर्वदेव राय ने बताया कि चौबीस घंटे में महज पांच घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है। बारिश में तो बिजली आती ही नहीं है। ऐसे में उमस भरी गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है। 

कुटीर उद्योग धंधे भी प्रभावित
बिजली कटौती का प्रभाव कुटीर उद्योग धंधों पर भी पड़ रहा है। बिजली आपूर्ति कम होने को लेकर व्यापारी भी काफी परेशान हैं। इनका धंधा भी बिजली आपूर्ति को लेकर प्रभावित हो रहा है। इस संबंध में जब बसंतपुर विद्युत उपकेंद्र के जेई जयद्रथ ने बताया कि बारिश के कारण बार-बार बिजली ट्रीप हो जा रही है। इसकी जानकारी मिलते ही पिपरा कलां गांव में किसी पेड़ की डाली से तार टच हो रहा है। बारिश बंद होने के बाद उसे ठीक कराकर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। उधर कैथवली विद्युत उपकेंद्र के अवर अभियंता विपिन कुमार सिंह ने बताया कि बारिश तो एक कारण है, ऊपर से छह घंटे की कटौती भी हो रही है। इसलिए बिजली आपूर्ति में दिक्कत आ रही है।

Also Read