Azamgarh News : एसआईटी की जांच में 219 फर्जी मदरसे पाए, संचालकों के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा

UPT | फर्जी मदरसे

Aug 07, 2024 19:58

जिले में 219 फर्जी मदरसों के संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है। एसआईटी (विशेष जांच दल) की जांच में यह खुलासा हुआ है...

Azamgarh News : जिले में 219 फर्जी मदरसों के संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है। एसआईटी (विशेष जांच दल) की जांच में यह खुलासा हुआ है कि कई मदरसे जमीन पर अस्तित्व में नहीं हैं, लेकिन कागजों में छात्रों का दाखिला दिखाया गया है। इसके अलावा, बिना मान्यता के भी मदरसे संचालित हो रहे हैं।

फर्जी मदरसों की सूची
निदेशक अल्पसंख्यक के आदेश के बाद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी (डीएमडब्ल्यूओ) ने एसआईटी से फर्जी मदरसों की सूची मांगी है। इस कदम से मदरसा संचालकों में हड़कंप मच गया है। सूची प्राप्त होते ही, इन फर्जी मदरसों के खिलाफ थानों में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।



मामला कैसे शुरू हुआ
2010 में बिना मान्यता के संचालित मदरसों का मामला सामने आया था। जब मदरसों को मदरसा पोर्टल पर अपलोड किया गया, तो 313 मदरसों के कागजात में गड़बड़ी पाई गई। इस पर शासन ने ध्यान दिया और 2017 में योगी सरकार के गठन के बाद, इन अस्तित्वविहीन और बिना मान्यता के चल रहे मदरसों की जांच की जिम्मेदारी एसआईटी को सौंपी गई।

एसआईटी की जांच के निष्कर्ष
एसआईटी की जांच में पाया गया कि 313 में से 219 मदरसे केवल कागजों में संचालित हैं और वास्तविकता में उनका कोई अस्तित्व नहीं है। इनमें से 39 मदरसा संचालकों ने तत्कालीन अधिकारियों और कर्मचारियों से मिलीभगत कर आधुनिकीकरण योजना का लाभ भी ले लिया था। इसके अलावा, 72 मदरसे ऐसे पाए गए जिनको नियमों को ताक पर रखकर मान्यता दी गई थी। एसआईटी ने इन मामलों में विभाग के तत्कालीन अधिकारियों की भूमिका को संदिग्ध पाया है।

कार्रवाई की दिशा
नवंबर 2022 में, एसआईटी की जांच रिपोर्ट पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति ने फर्जी मदरसा संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की थी। हालांकि, इस संबंध में शासन स्तर से कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिलने के कारण मामला रुका हुआ था। अब निदेशक अल्पसंख्यक ने जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को पत्र भेजकर फर्जी मदरसा संचालकों पर एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है। डीएमओ ने इस क्रम में एसआईटी को पत्र लिखकर फर्जी मदरसों की सूची मांगी है।

अधिकारियों का बयान
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वर्षा अग्रवाल ने बताया कि फर्जी मदरसा संचालकों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए निदेशक अल्पसंख्यक का पत्र प्राप्त हुआ है। फर्जी मदरसा संचालकों की सूची उपलब्ध कराने के लिए एसआईटी से पत्राचार किया जा रहा है। सूची उपलब्ध होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read