किसानों के लिए बिजली बिल में बड़ी राहत : मऊ में एकमुश्त समाधान योजना की अवधि बढ़ी, 100 प्रतिशत तक मिलेगी छूट

UPT | One Time Settlement Scheme

Aug 18, 2024 19:19

बिजली विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना की पंजीकरण तिथि को 16 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त 2024 तक कर दिया है। यह निर्णय किसानों को अपने बकाया बिजली बिलों के निपटान में...

Short Highlights
  • एकमुश्त समाधान योजना की पंजीकरण तिथि 31 अगस्त 2024 तक बढ़ी
  • किसानों को बकाया बिलों के भुगतान में कई विकल्प
  • अतिरिक्त पंजीकरण काउंटर खोले गए
Mau News : उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। बिजली विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना की पंजीकरण तिथि को 16 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त 2024 तक कर दिया है। यह निर्णय किसानों को अपने बकाया बिजली बिलों के निपटान में अधिक समय और सुविधा प्रदान करने के लिए लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत, निजी नलकूप (LMV-5) श्रेणी के उपभोक्ताओं को विशेष लाभ दिया जा रहा है।

भुगतान करने के कई विकल्प
योजना के तहत, किसानों को अपने बकाया बिलों के भुगतान में कई विकल्प दिए गए हैं। एकमुश्त भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार माफी, तीन किश्तों में भुगतान पर 90 प्रतिशत छूट और छह किश्तों में भुगतान करने पर 80 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है। यह लचीला भुगतान विकल्प किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार बिलों का भुगतान करने में सहायता करेगा।



अब तक पांच लाख किसानों ने कराया पंजीकरण
अवर अभियंता विद्युत उपकेंद्र सूरजपुर एवं टेसूपार, अरुण पाण्डेय ने किसानों से इस योजना का अधिकतम लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक 5 लाख से अधिक किसानों ने इस योजना के लिए पंजीकरण कराया है। 

संबंधित अवर अभियंता से संपर्क करके ले सकेंगे जानकारी
किसानों की सुविधा के लिए, अधिशाषी अभियंता कार्यालय घोसी और विद्युत खंड अधिकारी कार्यालय गोठा में अतिरिक्त पंजीकरण काउंटर खोले गए हैं। इससे पंजीकरण प्रक्रिया को सरल और सुलभ बनाया गया है। किसान इन काउंटरों पर जाकर या अपने संबंधित अवर अभियंता से संपर्क करके योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल भुगतान की प्रक्रिया को सुगम बनाने में मदद मिलेगी, जो कृषि क्षेत्र के विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सहायक होगी।

ये भी पढ़ें- ऊदबिलाव परिवार का रेस्क्यू ऑपरेशन : वन विभाग ने छह को पकड़ा, एक भाग निकला, ग्रामीणों में सुरक्षा को लेकर चिंता

Also Read