Ballia News : 17 लाख के गबन मामले में सोहांव उप डाकपाल गिरफ्तार, निलंबन के दौरान किया था घोटाला

UPT | symbolic

Oct 23, 2024 22:20

जनपद की नरही पुलिस ने सोहांव उप डाकघर से 17 लाख रुपये गबन करने के मामले में उप डाकपाल सोहांव को उसके घर ग्राम ठकुरी थाना पालीगंज जनपद पटना बिहार से मंगलवार की रात गिरफ्तार किया...

Ballia News : सोहांव उप डाकघर से 17 लाख रुपये के गबन के मामले में नरहीं पुलिस ने आरोपी उप डाकपाल राजेश कुमार को बिहार के पटना स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को पुलिस ने बुधवार को मीडिया के सामने पेश किया और आवश्यक कानूनी कार्रवाई के बाद न्यायालय भेज दिया। यह मामला तब सामने आया जब उप डाकघर का वार्षिक निरीक्षण किया गया और सरकारी नकदी में कमी पाई गई, जिसके बाद गबन की पुष्टि हुई।

निरीक्षण में सरकारी नकदी की कमी
नरहीं थाने पर श्यामा चरण मिश्र, जो वर्तमान में सहायक डाक अधीक्षक उपमंडल रसड़ा के पद पर कार्यरत हैं, ने यह मामला दर्ज कराया था। 6 दिसंबर 2023 को सोहांव उप डाकघर का वार्षिक निरीक्षण किया गया, जिसमें सरकारी नकदी कम पाई गई। यह जानकारी अधीक्षक डाकघर बलिया मंडल को दी गई, जिसके बाद राजेश कुमार, जो उप डाकपाल सोहांव के पद पर कार्यरत थे, को निलंबित कर दिया गया। 



गबन की अवधि और जांच समिति का गठन
उप डाकपाल राजेश कुमार ने 26 जून 2023 से 11 दिसंबर 2023 तक के कार्यकाल में गबन की यह अनियमितता की। इसी अवधि में, उन्होंने 17 लाख रुपये का गबन किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए, अधीक्षक डाक बलिया मंडल ने एक जांच समिति का गठन किया, जिसमें श्यामा चरण मिश्र को अध्यक्ष और अंगद कुमार यादव को सदस्य बनाया गया। समिति ने मामले की जांच की और गबन की पुष्टि की। 

आरोपी की गिरफ्तारी
गबन का मामला सामने आने के बाद पीड़ितों ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी, जिसके बाद नरहीं पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने आरोपी राजेश कुमार को मंगलवार की रात उसके स्थायी निवास ग्राम ठकुरी, थाना पालीगंज, जिला पटना, बिहार से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद, आरोपी को न्यायालय भेज दिया गया और अग्रिम कानूनी कार्रवाई शुरू की गई।

व्यापारिक और प्रशासनिक घोटालों का एक और उदाहरण
यह गबन का मामला प्रशासनिक ढिलाई और अनियमितताओं की एक और मिसाल बनकर सामने आया है। पुलिस और प्रशासन के अनुसार, मामले की जांच और आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी। इस घटना ने स्थानीय प्रशासन और डाक विभाग के कामकाज पर सवाल खड़े कर दिए हैं। 

Also Read