गणेश मूर्ति के विसर्जन के दौरान हादसा : रामगंगा नदी में किशोर की डूबने से मौत, तीन को सुरक्षित बचाया

UPT | गणेश मूर्ति के विसर्जन के दौरान हादसा व मौके पर पहुंची पुलिस।

Sep 11, 2024 01:06

बरेली में रामगंगा नदी में गणेश प्रतिमा के विसर्जन के दौरान चार श्रद्धालु गहरे पानी में जाने से डूब गए। इसमें से तीन श्रद्धालुओं को बचा लिया गया, जबकि एक किशोर की डूबने से मौत हो गई।

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली में मंगलवार को गणेश प्रतिमा के विसर्जन के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। रामगंगा नदी में विसर्जन करते समय चार श्रद्धालु गहरे पानी में चले गए, जिनमें से तीन को सुरक्षित बचा लिया गया, जबकि एक किशोर की डूबकर मौत हो गई। मृतक का शव देर शाम को गोताखोरों द्वारा नदी से निकाला गया, जिससे परिवार में शोक की लहर दौड़ गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना के बाद पोस्टमार्टम हाउस पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए।

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हादसा
यह हादसा बरेली के भोजीपुरा थाना क्षेत्र के पीपलसाना चौधरी गांव के श्रद्धालुओं के साथ हुआ, जो बड़ी संख्या में गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने के लिए बदायूं रोड स्थित रामगंगा घाट पर गए थे। विसर्जन के दौरान पीपलसाना चौधरी गांव के दुर्गा मंदिर के पुजारी विनोद पाण्डेय के बेटे रत्नेश पाण्डेय, शत्रुधन पाण्डेय, मुनीश और शिवा गहरे पानी में चले गए। उनमें से रत्नेश, विनोद और मुनीश को बचा लिया गया, लेकिन शिवा डूब गया। शिवा का शव गोताखोरों ने कड़ी मशक्कत के बाद नदी से निकाला। तीनों बचे हुए श्रद्धालुओं को तत्काल बदायूं रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पुलिस और प्रशासन की तैनाती के बावजूद हादसा
सीओ संदीप सिंह ने बताया कि रामगंगा में गणेश विसर्जन के दौरान एक किशोर की दुखद मौत हुई है, और पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी में सुरक्षित रखवा दिया है। प्रशासन द्वारा गणेश विसर्जन के लिए एहतियातन एक 5 फीट गहरा गड्ढा बनाया गया था, जिसमें पानी भरकर मूर्ति विसर्जन की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही दोनों तरफ बैरिकेडिंग भी लगाई गई थी ताकि श्रद्धालु सीधे नदी में न जा सकें। इसके बावजूद यह हादसा हुआ, जिससे यह सवाल उठ रहा है कि पुलिस तैनाती के बावजूद श्रद्धालु रामगंगा नदी में कैसे स्नान करने पहुंचे।

गोताखोरों ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन
हादसे के बाद गोताखोरों ने डूबे हुए श्रद्धालुओं की खोजबीन की, जिसमें तीन लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया, लेकिन शिवा को नहीं बचाया जा सका। शव को रात में निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। बुधवार को शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। इस घटना ने प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं, क्योंकि नदी में स्नान करने की मनाही के बावजूद श्रद्धालु वहां तक कैसे पहुंच गए। 

Also Read