बरेली में कालाबाजारी पर शिकंजा : शराब की दुकान से खाद की बिक्री पर डीएम का चढ़ा पारा, दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

UPT | शराब की दुकान में बेची जा रही खाद

Oct 17, 2024 14:07

जिले के किसान काफी समय से खाद की किल्लत से जूझ रहे थे। इसलिए एक दिन पहले, विकास भवन में आयोजित किसान दिवस में उन्होंने खाद न मिलने की शिकायत की थी...

Short Highlights
  • शराब की दुकान में की जा रही खाद की बिक्री
  • कृषि अधिकारी ने टीम के साथ मारा छापा
  • आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज
Bareilly News : यूपी के बरेली में गुरुवार को अजीबो गरीब मामला सामने आया है। जहां शराब की दुकान से खाद की बिक्री की जा रही थी। यह सूचना मिलने के बाद जिला कृषि अधिकारी ने टीम के साथ छापा मारा। इसमें बड़ी संख्या में अवैध रूप से रखी गई खाद बरामद हुई है। जिसके चलते डीएम रविंद्र कुमार कुमार का पारा चढ़ गया। डीएम ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं।

खाद की किल्लत से किसान परेशान
हालांकि, जिले के किसान काफी समय से खाद की किल्लत से जूझ रहे थे। इसलिए एक दिन पहले, विकास भवन में आयोजित किसान दिवस में उन्होंने खाद न मिलने की शिकायत की थी। डीएम ने किसानों की समस्या को गंभीरता से लिया था। इसके बाद ही खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ छापेमारी अभियान शुरू किया गया।



जिले में खाद की कालाबाजारी की शिकायत
बरेली देहात क्षेत्र में काफी समय से किसान खाद की कालाबाजारी की शिकायत कर रहे थे। जिसके चलते किसानों को खाद नहीं मिल रही थी। इन्हीं शिकायतों के बाद जिला प्रशासन और कृषि विभाग ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया। गुरुवार को नवाबगंज कोतवाली थाना क्षेत्र के भौआ बाजार में एक शराब की दुकान के नाम पर अवैध रूप से खाद बेची जा रही थी। जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी की अगुवाई में इस दुकान पर छापेमारी की गई। इसके बाद दुकानदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दुकान को सील कर दिया गया। इस दुकान पर शराब का बोर्ड लगा था। लेकिन, अंगदपुर खमरिया गांव का निवासी केदारनाथ अवैध रूप से खाद बेच रहा था।

खाद बेचने का लाइसेंस नहीं, लेकिन किराए पर ली दुकान
जिला कृषि अधिकारी की छापेमारी के बाद दुकानदार ने बताया कि उसने यह दुकान धर्मवीर सिंह से किराये पर ली थी। उनके पास खाद बेचने का कोई लाइसेंस नहीं था। टीम ने मौके से 70 कट्टा यूरिया, 2 बैग एमओपी उर्वरक, 14 कट्टे सिंगल सुपर फास्फेट, 52 कट्टे एनपीके, 10 बैग सूक्ष्म पोषक उर्वरक और 10 बैग पीडीएम (पोटाश ड्राइव्ड फ्रॉम मोलेसेस) जब्त किए हैं। डीएम रविन्द्र कुमार ने इस मामले को गंभीरता से लिया। इसके बाद मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार, नायब तहसीलदार को इस मामले की जांच सौंपी गई है।

प्रशासन ने किसानों की मदद के लिए बनाया कंट्रोल रूम 
देहात क्षेत्र में खाद की बड़ी दिक्कत है। जिसके चलते प्रशासन ने किसानों को खाद की पर्याप्त उपलब्धता का भरोसा दिलाया है। इसको लेकर जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। किसान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कंट्रोल रूम के नंबर 8126423616 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही यहां अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि किसानों को खाद की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके साथ ही जहां भी अवैध कारोबार की शिकायतें मिलेंगी। वहां सख्त कार्रवाई की जाएगी। कालाबाजारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

ये भी पढ़ें- बहराइच में हालात सामान्य : तीन दिन बाद बहाल हुई इंटरनेट सेवा, डीएम ने दी चेतावनी

Also Read