अलर्ट : "हसीनाओं की फ्रेंड रिक्वेस्ट से युवा कंगाल", सोशल मीडिया पर अनजान लड़कियों से न करें दोस्ती, जानें कैसे बचाएं खुद को

फ़ाइल फोटो | फाइल फोटो

Mar 07, 2024 17:44

युवाओं के साथ ही अधेड़ भी सोशल मीडिया की हसीनाओं (लड़कियों ) के जाल में फंस रहे हैं। यह हसीनाएं फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स एप, ट्विटर पर दोस्ती कर युवाओं, और अधेड़ लोगों को कंगाल कर रही है। सोशल…

Bareilly news : हर दिन साइबर क्राइम के मामले सामने आते हैं। मगर, इसके बाद भी लोग ठगों के झांसे में आकर लाखों रुपये गंवा रहे हैं। युवाओं के साथ ही अधेड़ भी सोशल मीडिया की हसीनाओं (लड़कियों ) के जाल में फंस रहे हैं। यह हसीनाएं फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स एप, ट्विटर पर दोस्ती कर युवाओं, और अधेड़ लोगों को कंगाल कर रही है। सोशल मीडिया पर यह हसीनाएं सबसे पहले हाय (Hi) लिखकर शुरुआत करती हैं। इसके जवाब में हाय लिखने पर ऑनलाइन सेक्स को कहती हैं। इनके जाल में फसने पर ये वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करती हैं। मगर, जो लोग इनको रकम नहीं देते, तो उनके वीडियो वायरल कर देते हैं। इनके शिकार लोग आत्महत्या तक करने को मजबूर होते हैं। हालांकि, समय से साइबर क्राइम सेल में शिकायत करने पर वीडियो डिलीट हो जाते हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई तक की जाती है, लेकिन समय से साइबर सेल में लोग शिकायत नहीं करते। इसके साथ ही फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। इनकी फेसबुक आईडी पर खूबसूरत लड़कियों के फोटो लगा होते हैं, जबकि यह फेसबुक लड़के चलाते हैं। अगर, फेसबुक पर कोई जाल में फसता है, तो फिर लड़कियों से बात कराकर वीडियो बना लेते हैं। बरेली में ही दर्जन भर से अधिक इस तरह की ठगी के मामले सामने आ चुके हैं।

फेसबुक, व्हाट्स एप कर देते हैं हैक
यह ठग पहले फ्रेंड बनते हैं। इसके बाद फेसबुक, और व्हाट्स ऐप नंबर को हैक कर लेते हैं। इसके बाद दोस्तों से जरूरत बताकर रूपये भी ठगते हैं। इनके झांसे में आकर तमाम लोग ठग जाते हैं। 

फर्जी साइबर क्राइम अफसर बनकर करते हैं ठगी
वीडियो बनने के बाद फर्जी आईपीएस अफसर बनकर भी लोगों को फोन किया जाता है। इनका नंबर भी ट्रू कॉलर पर साइबर क्राइम के नाम से आता है। इसके साथ ही फोटो पुलिस की वर्दी में होता है। इससे लोग फस जाते हैं। यह लोगों को फर्जी आईपीएस कार्रवाई के नाम पर भी डराते हैं।

एडिट फोटो कर वसूलते हैं रकम
अगर, इनका कोई फोन उठा ले, तो इसके बाद फोन पर बात कर कोई अश्लीलता की हरकत न करे, तब भी ये चेहरे पर नीचे का हिस्सा किसी, और का लगाकर एडिट कर ब्लैकमेल करते हैं। इसलिए ऐसे फोन को बिल्कुल न उठाएं।

 यहां कर सकते हैं शिकायत
साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना तुरंत 1930 नंबर पर दें। इसके साथ ही साइबर अपराध एनसीआपी पोर्टल की वेबसाइट डब्लू डब्लू डब्लू डॉट साइबर क्राइम डॉट गवर्नमेंट डॉट इन (www.cybercrime.gov.in) पर भी शिकायत कर सकते हैं।

Also Read