बस्ती में डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ी : आरोपी गिरफ्तार, नई स्थापित करने की मांग पर अड़े ग्रामीण

UPT | बस्ती में डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ी

Oct 19, 2024 16:54

बस्ती जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के तेलियाडीह गांव में बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा खंडित किए जाने से गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।

Basti News : बस्ती जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के तेलियाडीह गांव में बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा खंडित किए जाने से गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। घटना शुक्रवार रात की है, जब गांव के एक युवक जयचंद चौहान पर आरोप है कि उसने डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ दिया। प्रतिमा टूटकर चबूतरे से नीचे गिर गई, जिससे ग्रामीणों में गहरा आक्रोश फैल गया। ग्रामीण अब उक्त स्थान पर नई प्रतिमा स्थापित करने की मांग कर रहे हैं।

घटना की जानकारी और पुलिस की कार्रवाई
जैसे ही ग्रामीणों को इस घटना की जानकारी मिली, उन्होंने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी जयचंद चौहान को गिरफ्तार कर लिया। आरोप लगाया जा रहा है कि जयचंद ने कुछ लोगों के उकसाने पर इस आपराधिक कृत्य को अंजाम दिया है। पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है और घटना की जांच जारी है। एसओ कप्तानगंज दीपक दुबे ने बताया कि पुलिस टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर हालात को काबू में किया। ग्रामीणों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग को देखते हुए प्रशासन नई प्रतिमा स्थापित करने की प्रक्रिया में जुट गया है।



नई प्रतिमा स्थापित करने की मांग
ग्रामीणों का कहना है कि बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने से वे आहत हैं और वे तुरंत नई प्रतिमा स्थापित किए जाने की मांग कर रहे हैं। प्रशासन ने इस मांग को ध्यान में रखते हुए हर्रैया से नई प्रतिमा मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, क्योंकि बस्ती जिले में फिलहाल प्रतिमा उपलब्ध नहीं है। सोनूपार से नई प्रतिमा लाकर जल्द ही गांव में स्थापित की जाएगी।

स्थिति सामान्य, पुलिस की निगरानी
घटना के बाद गांव में स्थिति फिलहाल सामान्य है, लेकिन पुलिस लगातार क्षेत्र में निगरानी रख रही है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। एसओ दीपक दुबे ने कहा कि ग्रामीणों की मांग को पूरा करने के लिए नई प्रतिमा जल्द ही स्थापित की जाएगी और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। इस घटना से यह स्पष्ट होता है कि डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के प्रति लोगों की गहरी भावनाएं जुड़ी हुई हैं, और इस प्रकार की घटनाएं समाज में अशांति पैदा कर सकती हैं। प्रशासन की त्वरित कार्रवाई से स्थिति को नियंत्रण में लाया गया है, और उम्मीद है कि जल्द ही नई प्रतिमा स्थापित कर ग्रामीणों की मांग पूरी की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat : IndiGo और Akasa के 10 विमानों में बम की धमकी, सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ी हलचल

यह भी पढ़ें- नीरज चोपड़ा पहुंचे लखनऊ : हजरतगंज की सैर कर पी शर्मा की चाय, मेहमाननवाजी के हुए कायल

Also Read