विद्युत विभाग की घनघोर लापरवाही : घर में बिजली का कनेक्शन तक नहीं, लेकिन थमा गए 1.80 लाख का बिल

UPT | विद्युत विभाग की घनघोर लापरवाही

Sep 07, 2024 17:04

ताजा मामला बस्ती जिले का है, जहां एक दिव्यांग व्यक्ति को विभाग ने 1.8 लाख रुपये का बिल भेज दिया। व्यक्ति का कहना है कि उसके घर में आज तक एक बल्ब भी नहीं जला है

Short Highlights
  • विद्युत विभाग की घनघोर लापरवाही
  • दिव्यांग को थमाया 1.8 लाख का बिल
  • घर में नहीं है बिजली कनेक्शन
Basti News : उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग की तरफ से आए दिन लापरवाही की कोई न कोई घटना जरूर सामने आती है। ताजा मामला बस्ती जिले का है, जहां एक दिव्यांग व्यक्ति को विभाग ने 1.8 लाख रुपये का बिल भेज दिया। व्यक्ति का कहना है कि उसके घर में आज तक एक बल्ब भी नहीं जला है और न ही उनके पास बिजली का कोई कनेक्शन है। इस घटना ने एक बार फिर विभाग के करतूतों की पोल खोलकर रख दी है।

घर में नहीं है बिजली कनेक्शन
दरअसल बस्ती जिले में बिजली विभाग की लापरवाही से एक दिव्यांग व्यक्ति राम फेर को 1.80 लाख रुपए का बिजली बिल प्राप्त हुआ है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि राम फेर के पास न तो कोई बिजली कनेक्शन है और न ही उन्होंने कभी इसके लिए आवेदन किया था। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिना किसी कनेक्शन के इस भारी भरकम बिल को थमाया, जिससे दिव्यांग व्यक्ति परेशान हो गया। राम फेर अब बिजली विभाग के दफ्तर के चक्कर काटने को मजबूर हो गए हैं, लेकिन उनकी समस्याओं का कोई समाधान नहीं हो पा रहा है।

खराब मीटर के बाद आया 82 हजार का बिल
बस्ती के इस मामले के समान एक और घटना लालगंज थाना क्षेत्र के जिभियांव गांव में घटी, जहां शोएब नाम के व्यक्ति को 82 हजार रुपए का बिजली बिल प्राप्त हुआ। शोएब का बिजली मीटर तीन महीने पहले खराब हो गया था और उस समय उनका बिल 591 रुपए बकाया था। बार-बार मीटर बदलने की मांग के बावजूद विभाग ने इसे नहीं बदला। इस कारण पिछले तीन महीने में बकाया बिल अचानक 82 हजार रुपए तक पहुंच गया, जिससे शोएब भी परेशान हैं। उन्होंने इस मुद्दे की शिकायत अधिक्षण अभियंता कार्यालय में की है।

मामले की जांच के आदेश
अधिक्षण अभियंता मनोज सोनकर ने दोनों मामलों की जांच का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि बिजली बिल का भुगतान मीटर की रीडिंग के आधार पर किया जाएगा। राम फेर के मामले में, जहां बिना कनेक्शन के 1.80 लाख रुपए का बिल भेजा गया है, जांच की जा रही है। अभियंता ने यह भी आश्वस्त किया कि अगर राम फेर के घर पर कोई बिजली कनेक्शन नहीं है, तो उनकी समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा।

Also Read