बस्ती में सीएम : योगी आदित्यनाथ बोले-भीड़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादी वर्दी में तैनात किए जाएं पुलिसकर्मी

UPT | मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ बैठक की।

Jul 05, 2024 19:19

शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर बस्ती पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। पीड़ित की तरफ से एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए। महिला सुरक्षा के लिए निर्देशित किया कि भीड़ वाले स्थानों पर वर्दी में तथा बिना वर्दी में पुलिस की तैनाती की जाए।

Short Highlights
  • बस्ती पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंडल के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
  • बाढ़ को लेकर अभी से सजग रहने का दिया निर्देश, कहा तय होगी सभी की जवाबदेही
Basti News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों पर सख्ती से अंकुश लगाने और महिला सुरक्षा को लेकर कदम उठाने का निर्देश दिया। शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर बस्ती पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। पीड़ित की तरफ से एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए। महिला सुरक्षा के लिए निर्देशित किया कि भीड़ वाले स्थानों पर वर्दी में तथा बिना वर्दी में पुलिस की तैनाती की जाए। पेट्रोलिंग करने का भी निर्देश दिया है। यह निर्देश सीएम ने आयुक्त सभागार में आयोजित मंडल स्तरीय समीक्षा बैठक में दिया। इस बैठक में सिद्धार्थनगर व संतकबीर नगर के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहेे।

बच्चों समय से मिल जाए यूनिफॉर्म व किताबें
मुख्यमंत्री ने स्कूल चलो अभियान की समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों का नामांकन ससमय कराना सुनिश्चित करें। यह भी निर्देश दिया कि विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति ससमय भी सुनिश्चित की जाए। इसके लिए अधिकारीगण विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी करें। निर्देश दिया कि बच्चों के यूनिफार्म, कापी-किताब समय से उपलब्ध करा दिया जाए।

स्थानीय स्तर पर योग्य चिकित्सकों की करें तैनाती
विशेष संचारी रोग नियंत्रण दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पतालों में समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए, अगर डाक्टरों की कमी है तो स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से योग्य चिकित्सकों की तैनाती की जाए। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने का भी निर्देश दिया।

तटबंधों की नियमित निगरानी करें
बाढ़ से बचाव की समीक्षा करते हुए सीएम ने जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी रखी जाए। कहा कि बाढ़ आने से पूर्व ही समस्त तैयारिया पूर्ण कर ली जाए, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाए। कहा कि राहत सामग्री वितरण के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। संर्पदंश के मामलों में पीड़ित को तत्काल उपचार दिया जाए। 

पौधों को गोद लेकर करें उसकी सुरक्षा
मुख्यमंत्री ने पौधरोपण महाअभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष पौध रोपण किया जाए। यह भी निर्देश दिया कि पौधों का वितरण जिम्मेदार व्यक्तियों को किया जाए, जो पौधरोपण करने के साथ-साथ इनका देख-भाल कर सकें। जनसहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए पौधों को गोद लेने को कहा। पौधरोपण करते समय अपने नाम का पट्टिका लगाएं और यह प्रण लें कि हम इसकी देखभाल करेंगे। 

तय होगी अफसरों की जवाबदेही
मुख्यमंत्री ने राजस्व वादों का निस्तारण, मुकदमा, पैमाइश की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि 1 से 3 वर्ष, 3 से 5 वर्ष व 5 वर्ष से अधिक लम्बित मुकदमों का निस्तारण समयबद्धता के साथ मेरिट के आधार पर किया जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं है, अन्यथा की स्थिति में संबंधित की जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 

मानक के तहत हो डीजे की ऊंचाई
आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अभी से ही कार्ययोजना बना ली जाए। कहा कि मोहर्रम में अशत्र-शस्त्र पूर्णता प्रतिबन्ध रहेगा। मोहर्रम के दौरान जूलुस पर कड़ी निगाह रखें तथा  लिखित रूप में अनुमति ले ली जाए। सीएम ने कहा कि नयी परम्परा न शुरू हो इसका ध्यान रखा जाए।यह भी कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान डीजे की ऊंचाई मानक के अनुसार ही रखी जाए।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों की शिकायतों को सुना तथा इसके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। इस दौरान आयुक्त परिसर में पौधरोपण भी किया। बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मध्य, उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा तथा वस्त्रोद्योग विभाग व जनपद के प्रभारी मंत्री राकेश सचान, सांसद सिद्धार्थनगर जगदम्बिका पाल व सांसद संतकबीरनगर, विधायक हर्रैया अजय सिंह, महादेवा के दूधराम, सदर के महेन्द्र नाथ यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष बस्ती संजय चौधरी, सिद्धार्थनगर एवं संतकबीर नगर, जिलाध्यक्ष विवेनानन्द मिश्र, अपर पुलिस महानिरीक्षक, मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह, आईजी आरके भारद्वाज, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी, सीडीओ जयदेव सीएस, संयुक्त विकास आयुक्त संत कुमार, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, संयुक्त निदेशक, कृषि अविनाश चन्द्र तिवारी, सीएमओ डा. आर.एस. दुबे, जिला, महिला एवं ओपेक कैली अस्पताल के सीएमएस तथा मण्डलीय अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

Also Read