Siddharthnagar News : राम बारात में नाचना मुस्लिम युवक को भारी पड़ा, समुदाय से निष्कासित

UPT | सिद्धार्थनगर।

Jul 04, 2024 19:43

राम विवाह की शोभायात्रा में भाग लेना एक मुस्लिम युवक को भारी पड़ गया। आरोप है कि उससे जबरन माफी मंगवाने के लिए मारपीट की गई...

Siddharthnagar News : राम विवाह की शोभायात्रा में भाग लेना एक मुस्लिम युवक को भारी पड़ गया। आरोप है कि उससे जबरन माफी मंगवाने के लिए मारपीट की गई। धर्मगुरु ने दानिश के खिलाफ नोटिस जारी कर उसे समुदाय से निष्कासित करने की घोषणा कर दी।

हिंदुओं के आयोजन में शामिल हुआ था
मामला सिद्धार्थनगर जिले के शोहरतगढ़ कस्बे का है। पिछले साल 17 दिसंबर को हिंदुओं के एक धार्मिक आयोजन में मुस्लिम युवक मो. दानिश शामिल हुआ था। इसके बाद समुदाय के धर्म गुरुओं ने दानिश से जामा मस्जिद में माफी मांगने को कहा। आरोप है कि जब उसने ऐसा नहीं किया तो 26 जनवरी को जुमे की नमाज के बाद कुछ लोगों ने उससे मारपीट की।



दानिश के खिलाफ नोटिस
इस घटना के बाद पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया और दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मेडिकल जांच में दानिश के शरीर पर चोट के निशान और गर्दन पर धारदार हथियार से किए गए हमले की पुष्टि हुई। हालांकि कुछ आरोपियों की गिरफ्तारी अभी बाकी थी। पिछले दिनों रमजान के महीने में जामा मस्जिद के धर्म गुरु अलताफ हुसैन ने दानिश के खिलाफ एक नोटिस जारी किया। इस नोटिस में दानिश को समुदाय से निष्कासित करने की घोषणा की गई और समुदाय के लोगों को उसके परिवार से किसी भी तरह का संपर्क रखने से मना किया गया।

पुलिस तक पहुंचा मामला
इस नोटिस के बाद दानिश ने पुलिस से मदद मांगी। थाने में जाकर न्याय की गुहार लगाई। थानाध्यक्ष राजकुमार पांडेय के अनुसार, इस मामले में मुस्लिम समुदाय के धर्म गुरुओं और प्रमुख लोगों के बीच एक बैठक हुई। बैठक में सुलह-समझौता किया गया और नोटिस रद्द करा दिया गया।

Also Read