Basti News : बस्ती में बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन, डीएम ने कुदरहा-रामपुर तटबंध का किया निरीक्षण

UPT | बस्ती में कुदरहा कलवारी रामपुर तटबंध का निरीक्षण करते डीएम।

Jul 08, 2024 17:58

सोमवार को बस्ती के जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कुदरहा रामपुर तटबंध का निरीक्षण किया। यहां जिलाधिकारी ने बाढ़ की रोकथाम को लेकर की जा रही तैयारी को भी देखा। उनके साथ महादेवा विधायक दुधराम भी मौजूद रहे।

Short Highlights
  • जिलाधिकारी बस्ती रवीश गुप्ता ने किया कुदरहा कलवारी रामपुर तटबंध का निरीक्षण
  • निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ मौजूद रहे क्षेत्रीय विधायक दुधराम
Basti News : उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश जमकर हो रही है। मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। झमाझम हो रही बरसात से नदियों का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। बस्ती में सरयू नदी व कुआनो नदी के जलस्तर में भी मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसे में बस्ती में बाढ़ की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। सोमवार को बस्ती के जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कुदरहा रामपुर तटबंध का निरीक्षण किया। यहां जिलाधिकारी ने बाढ़ की रोकथाम को लेकर की जा रही तैयारी को भी देखा। उनके साथ महादेवा विधायक दुधराम भी मौजूद रहे।

शनिवार को जलशक्ति मंत्री ने किया था दौरा
बस्ती में सरयू नदी व कुआनो नदी की बाढ़ को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार भी अलर्ट मोड में है। शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बस्ती जिले का दौरा किया था। इस दौरान जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने लोलपुर विक्रमजोत तटबंध का दौरा किया था। उन्होंने हर्रैया क्षेत्र में बाढ़ से बचाव को लेकर की जा रही तैयारी का जायजा लिया था और अधिकारियों को बाढ़ के मद्देनजर 24 घंटे सतर्क रहने का निर्देश दिया था। राहत एवं बचाव कार्य को लेकर हर समय अलर्ट रहने और स्वास्थ्य केंद्रों पर हर समय चिकित्सकों की तैनाती का भी निर्देश जल शक्ति मंत्री ने दिया था।

हर साल आती है सरयू नदी में बाढ़
सरयू नदी का जलस्तर मौजूदा समय में खतरे के निशान से नीचे हैं। बताया जा रहा है कि जलस्तर में मामूली वृद्धि ही हो रही है। लेकिन, जिस तरीके से समूचे उत्तर भारत में और पहाड़ी राज्यों में बारिश हो रही है। उससे आने वाले दिनों में नदी के जलस्तर के बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। बता दें कि बस्ती में सरयू नदी की बाढ़ से हर साल सैकड़ों गांव प्रभावित होते हैं। बाढ़ से बचाव के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रतिवर्ष युद्धस्तर पर तैयारी भी की जाती है। वहीं, इस बार की संभावित बाढ़ को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है।

Also Read