सिद्धार्थनगर के बढ़नी तक पहुंचेंगी तीन प्रमुख ट्रेनें : गोरखपुर जंक्शन का होगा भार कम, यात्री सुविधाओं में होगा इजाफा

UPT | बढ़नी तक पहुंचेंगी तीन प्रमुख ट्रेनें

Aug 10, 2024 18:33

त्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी में वाशिंग पिट के निर्माण के पूरा होने के बाद, अब वहां तक तीन ट्रेनों के विस्तार की योजना पूरी कर ली गई है...

Siddharthnagar News : उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी में वाशिंग पिट के निर्माण के पूरा होने के बाद, अब वहां तक तीन ट्रेनों के विस्तार की योजना पूरी कर ली गई है। पहले चरण में, गोरखपुर-पुणे, गोरखपुर-एलटीटी, और गोरखपुर शालीमार एक्सप्रेस के बढ़नी तक विस्तार की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस संबंध में गोरखपुर स्टेशन प्रबंधन ने डिवीजन को प्रस्ताव भेज दिया है और लखनऊ डिवीजन ने प्रस्ताव प्राप्त करने के बाद अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

गोरखपुर प्लेटफार्म पर रहेगा खालीपन
महाप्रबंधक की मंजूरी के बाद, कभी भी टर्मिनेटिंग स्टेशन में बदलाव किया जा सकता है। इस बदलाव के परिणामस्वरूप, बढ़नी और गोरखपुर के बीच स्थित कई स्टेशनों के यात्रियों को इन ट्रेनों की सुविधा मिलेगी और गोरखपुर प्लेटफार्म पर खालीपन रहेगा। इससे प्लेटफार्म पर घंटों तक भरे रहने की समस्या कम हो जाएगी। गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है, इसलिए स्टेशन प्रबंधन गोरखपुर में समाप्त होने वाली ट्रेनों को आगे के स्टेशनों पर बढ़ाने की योजना बना रहा है।



इन ट्रेनों का होगा विस्तार
योजना के लागू होने से जहां अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों की उपलब्धता बढ़ जाएगी, वहीं गोरखपुर जंक्शन से ट्रेनों का भार भी कम होगा। गोरखपुर में एलटीटी-गोरखपुर, एलटीटी-गोरखपुर दादर, और पुणे-गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेनों के समाप्त होने से तीन प्लेटफार्म महज 15 मिनट में खाली हो जाएंगे। वर्तमान में इन ट्रेनों के गोरखपुर में समाप्त होने के कारण प्लेटफार्म लंबे समय तक भरे रहते हैं, जिससे कैंट स्टेशन पर अक्सर ट्रेनों को प्लेटफार्म की उपलब्धता का इंतजार करना पड़ता है। इस नई व्यवस्था से इस स्थिति में काफी सुधार होने की उम्मीद है।

विचार में बहराइच तक बढ़ाने का प्रस्ताव
आसनसोल एक्सप्रेस को बहराइच तक बढ़ाने का प्रस्ताव वर्तमान में विचाराधीन पर है। गोरखपुर से आसनसोल तक चल रही इस एक्सप्रेस को बहराइच तक विस्तार देने की योजना बनाई जा रही है। इससे गोरखपुर का प्लेटफार्म महज 10 मिनट में खाली हो जाएगा और बहराइच के लिए एक नई रेल सेवा शुरू हो जाएगी। फिलहाल, गोरखपुर से बहराइच के बीच कोई सीधी रेल सेवा उपलब्ध नहीं है, इसलिए यात्रियों को गोरखपुर से बहराइच तक पहुंचने के लिए गोण्डा में ट्रेन बदलनी पड़ती है।

Also Read