बस्ती में शिक्षक समायोजन प्रक्रिया : 94 अतिरिक्त शिक्षकों के तबादले पर आपत्ति दर्ज कराने का आखिरी दिन आज

UPT | शिक्षक समायोजन प्रक्रिया

Aug 22, 2024 15:11

आज बृहस्पतिवार को शिक्षकों के पास लॉक किए गए डाटा पर आपत्ति दर्ज कराने का अंतिम अवसर है। इस प्रक्रिया के तहत जिले में कुल 94 अतिरिक्त शिक्षकों का समायोजन किया जाना...

Short Highlights
  • शिक्षक समायोजन प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है
  • बृहस्पतिवार को डाटा पर आपत्ति दर्ज कराने का अंतिम अवसर है
  • कुल 94 अतिरिक्त शिक्षकों का समायोजन किया जाना है
Basti News : बस्ती जिले में परिषदीय विद्यालयों में चल रही शिक्षक समायोजन प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है। जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, आज बृहस्पतिवार को शिक्षकों के पास लॉक किए गए डाटा पर आपत्ति दर्ज कराने का अंतिम अवसर है। इस प्रक्रिया के तहत जिले में कुल 94 अतिरिक्त शिक्षकों का समायोजन किया जाना है, जिसमें एक प्रधानाध्यापक और 93 सहायक अध्यापक शामिल हैं।

30 बच्चों पर एक शिक्षक की नियुक्ति
यह समायोजन प्रक्रिया जिले के 1430 प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात को संतुलित करने के लिए की जा रही है। शासन के मानदंडों के अनुसार, प्रत्येक 30 छात्रों पर एक शिक्षक की नियुक्ति होनी चाहिए। हालांकि, वर्तमान में कुछ विद्यालयों में छात्र संख्या के अनुपात में अधिक शिक्षक हैं, जबकि अन्य में कम। इस असंतुलन को दूर करने के लिए यह समायोजन प्रक्रिया शुरू की गई है।

विशेष समिति का हुआ गठन
इस महत्वपूर्ण कार्य की निगरानी के लिए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में एक विशेष समिति का गठन किया गया है। इस समिति में मुख्य विकास अधिकारी, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य, वित्त एवं लेखाधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल हैं। यह समिति समायोजन प्रक्रिया की देखरेख करेगी और आने वाली किसी भी समस्या का समाधान करेगी।



एनआईसी को भेजा जाएगा डाटा
समायोजन प्रक्रिया के अगले चरण में, 23 और 24 अगस्त को प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। उसके बाद, 26 और 27 अगस्त को मानव संपदा पोर्टल पर अपडेटेड डाटा अपलोड किया जाएगा। अंतिम चरण में, यह डाटा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को भेजा जाएगा।

सबसे ज्यादा शिक्षक परशुरामपुर ब्लॉक में
जारी की गई सूची के अनुसार, समायोजन में सबसे अधिक 23 शिक्षक परशुरामपुर ब्लॉक में स्थानांतरित होंगे। अन्य ब्लॉकों में भी विभिन्न संख्या में शिक्षकों का समायोजन होगा, जैसे बस्ती सदर में नौ, रुधौली और सल्टौआ में 11-11, कुदरहा में आठ और हर्रैया में सात शिक्षक। यह समायोजन प्रक्रिया न केवल शिक्षकों के कार्यभार को संतुलित करेगी, बल्कि छात्रों को बेहतर शैक्षिक वातावरण प्रदान करने में भी मदद करेगी।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय पक्षी का शिकार : ललितपुर में युवक पर कार्रवाई, पुलिस ने दर्ज किया मामला

22 अगस्त को अंतिम अवसर
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने अतिरिक्त शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है, जिसके तहत मानव संपदा पोर्टल के आंकड़ों के आधार पर 94 शिक्षकों की एक सूची तैयार की गई है। इस सूची को पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार ने बताया कि संबंधित शिक्षकों को 22 अगस्त तक इस सूची का निरीक्षण करने और किसी भी प्रकार की आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया गया है।

Also Read