योगी सरकार की नई पहल : ईको-टूरिज्म हब बनेगा रानीपुर टाइगर रिजर्व, 38 लाख का रहेगा अनुमानित बजट

UPT | ईको-टूरिज्म हब बनेगा रानीपुर टाइगर रिजर्व

Jun 12, 2024 18:38

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के वन्य क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों को विकसित करने में लगी हुई है। अब चित्रकूट जिले के रानीपुर टाइगर रिजर्व को 'ईको टूरिज्म अट्रैक्शन' के तौर पर विकसित किया जाएगा...

Chitrakoot News : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के वन्य क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों को विकसित करने में लगी हुई है। अब चित्रकूट जिले के रानीपुर टाइगर रिजर्व को 'ईको टूरिज्म अट्रैक्शन' के तौर पर विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप, रानीपुर टाइगर रिजर्व को 'ईको टूरिज्म' का हब बनाने की विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई थी। इसे क्रियान्वित करते हुए वन विभाग ने इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि रानीपुर टाइगर रिजर्व में पर्यटक सुविधाओं के विकास और बफर जोन क्षेत्र में अन्य बुनियादी ढांचागत कार्यों के लिए 38 लाख रुपये के अनुमानित बजट से विकास की परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।

वन्य क्षेत्रों के संरक्षण को मिलेगी मजबूती
इसके लिए कार्यालय उप निदेशक रानीपुर टाइगर रिजर्व/प्रभागीय अधिकारी चित्रकूट द्वारा आदेश जारी किया गया है। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस कदम से न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि वन्य क्षेत्रों के संरक्षण को भी मजबूती मिलेगी। हालांकि, कुछ पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने इसकी आलोचना की है और चेतावनी दी है कि इससे प्राकृतिक आवासों का नुकसान हो सकता है।

कई मायनों में विशिष्ट है रानीपुर टाइगर रिजर्व
230 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र प्रसार वाला रानीपुर टाइगर रिजर्व प्रदेश का चौथा तथा देश का 53वां टाइगर रिजर्व है। यह टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से मात्र 150 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां बाघ के अतिरिक्त तेंदुआ, भालू, सांभर, हिरण, चिंकारा समेत तमाम प्रकार के वन्य जीवों और प्रजातियों का बसेरा है। यही कारण है कि योगी सरकार ने इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं को पहचानते हुए क्षेत्र में विकास कार्यों को गति दी है। पर्यावरण संरक्षण के सिद्धांतों का पालन करते हुए इस क्षेत्र का विभिन्न मानकों के अनुरूप विकास किया जा रहा है।

लग्जरी टेंट एरिया समेत तमाम सुविधाओं का होगा विकास
रानीपुर टाइगर रिजर्व में फिलहाल जिन टूरिस्ट सेंट्रिक एमिनिटीज का विकास किया जा रहा है, उनमें लग्जरी टेंट एरिया मुख्य है। यहां पर लग्जरी टेंट स्टे एरिया का विकास किया जाएगा, जिससे यहां आकर रुकने वाले पर्यटकों को प्रकृति की अनुपम छटा निहारने का मौका मिलेगा। उन्हें जंगल में उत्तम नागरिक सुविधाएं तो मिलेंगी ही, साथ ही लॉन एरिया तथा पार्किंग के लिए लैंडस्केप जैसी सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा। इतना ही नहीं, केन बेंच इनस्टॉलेशन और इंटरप्रिटेशन सेंटर के जरिए निगरानी प्रणाली को भी सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। उक्त कार्यों को पूरा करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं, जिसके जरिए विकासकर्ता एजेंसियों के निर्धारण का मार्ग सुनिश्चित हो सकेगा।

Also Read