चित्रकूट में हल्की बूंदाबांदी से राहत : कम बारिश से उमस भरी गर्मी बरकरार, किसानों की फसलें प्रभावित

UPT | चित्रकूट में हल्की बूंदाबांदी से राहत

Sep 18, 2024 00:42

चित्रकूट जिले में पिछले दो सप्ताह से बारिश की कमी के कारण लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं। सोमवार की रात आसमान में बादलों के छाने के साथ बारिश की उम्मीद थी...

Chitrakoot News : चित्रकूट जिले में पिछले दो सप्ताह से बारिश की कमी के कारण लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं। सोमवार की रात आसमान में बादलों के छाने के साथ बारिश की उम्मीद थी, लेकिन केवल हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे कुछ राहत मिली। मंगलवार की सुबह बादल छाए रहे और तेज हवाएं चलने लगीं, लेकिन बारिश की उम्मीदें पूरी नहीं हो पाईं और केवल हल्की बौछारें ही देखने को मिलीं।

चित्रकूट में कृषि संकट
इस वर्ष जिले में बारिश की कमी दर्ज की गई है और मंदाकिनी नदी में अभी तक बाढ़ भी नहीं आई है। इसके चलते किसानों की धान की फसलें प्रभावित हो रही हैं। किसानों का कहना है कि अगर बारिश की स्थिति में सुधार होता है, तो फसलों को लाभ होगा, अन्यथा उन्हें सिंचाई की व्यवस्था करनी पड़ेगी। इस स्थिति ने किसानों को खासा चिंतित कर दिया है।



दो से तीन दिन तक यूपी के मौसम में बदलाव
वहीं बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यागी का असर पश्चिम यूपी के हिस्सों में दिखाई देगा। चक्रवाती तूफान यागी के कारण बने कम दबाव क्षेत्र के असर से अगले दो से तीन दिन यूपी के कई जिलों में मौसम प्रभावित करने वाला रहेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार को दक्षिणी जिलों और मध्यप्रदेश से सटे शहरों में गरज चमक के साथ भीषण बारिश की संभावना जताई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष के अनुसार प्रदेश के प्रयागराज, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में मंगलवार को बारिश की संभावना है।

Also Read