Hamirpur News : लकड़बग्घों के झुंड ने 25 भेड़ों को मार डाला, गांव में दहशत का माहौल

UPT | पोस्टमार्टम के लिए भेड़ों को ले जाते हुए।

Sep 15, 2024 21:17

बहराइच और सीतापुर में जंगली भेड़ियों ने बीते दिनों नाक में दम कर रखा था, जिसने कई बच्चों को अपना शिकार बना लिया था। वहीं अब हमीरपुर जनपद...

Hamirpur News : यूपी के बहराइच और सीतापुर में जंगली भेड़ियों ने बीते दिनों नाक में दम कर रखा था, जिसने कई बच्चों को अपना शिकार बना लिया था। वहीं अब हमीरपुर जनपद में भी जंगली जानवरों का आतंक देखने को मिल रहा है। दो दिन पहले जनपद के मौदहा में लोमड़ी ने एक महिला और बच्ची को हमला करके घायल कर दिया था। जबकि शनिवार की रात बिवांर थाना क्षेत्र के पाटनपुर गांव में लकड़बग्घों के झुंड ने पशुबाड़े में हमला करके 25 भेड़ें मार डालीं।
  पशुपालक जयवीर पुत्र रामनारायण पाल ने बताया कि घटना रात लगभग एक या दो बजे की होगी जब लकड़बग्घे यहां आए। क्योंकि, रात लगभग 12 बजे तक वह खुद जागता रहा। उसके पास कुल 50 भेड़ें थीं, जिनमें से लकड़बग्घों ने 25 को मार दिया। सुबह लगभग चार बजे जब वह जागा तो भेड़ों के शव इधर-उधर क्षत-विक्षत पड़े मिले। किसी का पेट फटा था, किसी की गर्दन तो किसी के पैर कटे अलग पड़े थे। उन्होंने बताया कि थोड़ी देर बाद गांव के अन्य मुहल्लों से लोग आकर बताने लगे कि उसकी भेड़ें गांव के भीतर घूम रहीं हैं। उसने गांव और आसपास ढूंढ कर अपनी भेड़ें इकट्ठी कीं लेकिन, अभी उनके 12 बच्चे नहीं मिले हैं। बच्चों समेत कुल 37 भेड़ों का नुकसान हुआ है।

बरसात होने के कारण जंगली जानवर भटकते रहे  घटना की जानकारी मिलने पर वन विभाग की टीम ने जांच की। मौदहा रेंज के सेक्शन अधिकारी तौहीद अहमद ने बताया कि घटनास्थल पर जो पैरों के निशान पाए गए हैं उनसे लगता है कि एक से अधिक लकड़बग्घों के झुंड ने हमला किया होगा। गांव के बाहर बने उस पशुबाड़े से कुछ दूरी पर ग्रामपंचायत की भूमि पड़ी है, जिसमें काफी घने पेड़ हैं. हो सकता है अधिक बरसात होने के कारण वन क्षेत्र में पानी भरने से जंगली जानवर इधर-उधर भटककर आ गए हो।
  जंगली जानवरों को पकड़कर दूरस्थ जंगलों में छोड़ा जाएगा सेक्शन अधिकारी ने बताया कि वन विभाग की टीम गांव में बराबर रहेगी और आसपास क्षेत्र में जंगली जानवरों को ढूंढ़कर, पकड़कर उन्हें दूरस्थ जंगलों में छोड़ा जाएगा। मरी हुई भेड़ों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। वहीं बिवांर थाना प्रभारी धर्मेन्द्र कुमार ने भी पाटनपुर गांव पहुंचकर लोगों को सतर्क रहने के साथ ही कोई घटना की आशंका होने पर सूचित करने के निर्देश दिए हैं.

Also Read