हमीरपुर में लोको पायलट की सूझबूझ से ट्रेन हादसा टला : रेलवे ट्रैक पर थे लकड़ी के गुटके, पलटने से बची मेमू

UPT | रेलवे ट्रैक पर पड़ा लकड़ी का गुटका,खड़ी मेमू ट्रेन

Oct 04, 2024 16:30

रेलवे स्टेशन में पटरी के ऊपर कई लकड़ी के टुकड़े पड़े हुये थे और इसी दौरान मानिकपुर कानपुर मेमू ट्रेन स्टेशन आ पहुंची, लेकिन लोको पायलट ने रेलवे ट्रेक में लकड़ी के टुकड़े देखकर ट्रेन को रोक लिया

Hamirpur News : हमीरपुर जिले में शुक्रवार को एक बड़ा रेल हादसा होते होते बच गया। दरअसल आज सुबह सुमेरपुर रेलवे स्टेशन में पटरी के ऊपर कई लकड़ी के टुकड़े पड़े हुए थे और इसी दौरान मानिकपुर कानपुर मेमू ट्रेन स्टेशन आ पहुंची, लेकिन लोको पायलट ने रेलवे ट्रेक में लकड़ी के टुकड़े देखकर ट्रेन को रोक लिया। ट्रेन रुकने के बाद जब रेलवे प्रशासन को घटना की जानकारी मिली तो उसने ट्रैक खाली करवा कर ट्रेन का रवाना किया। जानकारी मिलते ही मौके में पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

रेलवे ट्रैक पर कार्यदायी संस्था ने रखे हुए थे लकड़ी के गुटके
सुमेरपुर स्टेशन हमीरपुर जिले से गुजरने वाले कानपुर और चित्रकूट को जोड़ने वाले रेलवे ट्रैक पर स्थित है। इसका दोहरीकरण कार्य रेलवे की कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा कराया जा रहा है, उसने प्लेटफॉर्म से पटरियों की सही दूरी बनाए रखने के लिए रेलवे ट्रैक पर लकड़ी के गुटके रखे हैं और रेलवे ट्रैक पर लकड़ी के कुछ टुकड़े भी पड़े थे, उस समय कानपुर से चित्रकूट जा रही मेमू ट्रेन आ गई लेकिन ट्रेन चालक ने सूझबूझ कर परिचय देते हुए ट्रेन को रोक दिया जिससे एक बड़ा रेल हादसा टल गया। फिलहाल इतनी बड़ी लापरवाही की जानकारी मिलने पर रेलवे के अधिकारी और हमीरपुर जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है। 


लोको पायलट की सतर्कता से हादसा टला
लोको पायलट की सतर्कता से हादसा टल गया। लोको पायलट ने वॉकी-टॉकी के माध्यम से स्टेशन प्रबंधक को इसकी जानकारी दी। इस पर स्टेशन कर्मी प्लेटफॉर्म तीन को दौड़ पड़े और पटरियों में लगाये गए टुकड़ों को आनन फानन हटाया। लोको पायलट की सतर्कता के चलते ट्रेन डिरेल होने से बच गई और एक बड़ा हादसा टल गया।

कार्यदाई संस्था की बड़ी लापरवाही  
स्टेशन प्रबंधक ने इस मामले की सूचना आरपीएफ सहित उच्चाधिकारियों की दी है। आरपीएफ व अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है। रेलवे के अवर अभियंता उपेंद्र कुमार ने बताया कि यह कार्यदायी संस्था के कर्मियों की बड़ी लापरवाही है। उन्होंने बताया कि कार्यदायी संस्था केपीटीएल के खिलाफ इस लापरवाही का मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें:- महोबा में ट्रेन पलटाने की साजिश : रेलवे ट्रैक पर बड़ा पत्थर रखा मिला, लोको पायलट की सूझबूझ से हादसा टला

Also Read