Chitrakoot News : महिला आयोग सदस्य अर्चना पटेल ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, सफाई व्यवस्था पर जताई नाराजगी

UPT | सफाई व्यवस्था पर जताई नाराजगी

Oct 17, 2024 23:47

राज्य महिला आयोग की सदस्य अर्चना पटेल ने गुरुवार को सोनेपुर जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान अस्पताल की सफाई व्यवस्था और चिकित्सा सेवाओं की स्थिति पर गंभीरता से सवाल उठाए गए।

Chitrakoot News : राज्य महिला आयोग की सदस्य अर्चना पटेल ने गुरुवार को सोनेपुर जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान अस्पताल की सफाई व्यवस्था और चिकित्सा सेवाओं की स्थिति पर गंभीरता से सवाल उठाए गए। दोपहर 12 बजे अस्पताल पहुंचीं अर्चना पटेल ने अस्पताल के विभिन्न विभागों का जायजा लिया और खासकर महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य और मिलने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी  
निरीक्षण के दौरान अर्चना पटेल ने अस्पताल परिसर की साफ-सफाई को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की। अस्पताल के कई हिस्सों में गंदगी और अव्यवस्था देखने को मिली, जिस पर उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए प्रशासन को फटकार लगाई। उनका कहना था कि अस्पताल जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, क्योंकि यहां आने वाले मरीजों की सेहत और स्वच्छता से सीधा संबंध होता है। 

महिला वार्ड का निरीक्षण और मरीजों से बातचीत  
अर्चना पटेल ने महिला वार्ड का दौरा किया और वहां भर्ती प्रसूताओं से मुलाकात की। उन्होंने मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी सवालों के साथ ही अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। मरीजों ने अस्पताल में मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त किया और बताया कि भोजन की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है। हालांकि, मरीजों ने यह भी कहा कि अभी तक उनसे डॉक्टरों या नर्सों द्वारा किसी प्रकार के पैसे नहीं मांगे गए हैं, जो कि पहले की शिकायतों के बाद एक राहत की बात है। 



भ्रष्टाचार और सेवा सुधार पर निर्देश  
अस्पताल के दौरे के दौरान अर्चना पटेल ने चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महिला मरीजों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना चाहिए। साथ ही, उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि वे सभी मरीजों को समय पर उचित चिकित्सा सेवाएं प्रदान करें और किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार या पैसों की मांग को पूरी तरह से रोका जाए। 

जनता में बढ़ी उम्मीदें  
अर्चना पटेल के इस औचक निरीक्षण के बाद स्थानीय जनता में अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर सुधार की उम्मीदें बढ़ गई हैं। लोगों का मानना है कि अस्पताल में स्वच्छता और सेवाओं की स्थिति में जल्द ही बदलाव देखने को मिल सकता है। अब देखना यह है कि प्रशासन इस दिशा में कितनी तेजी से कदम उठाता है और अस्पताल की स्थिति में कितना सुधार कर पाता है। 

Also Read