रेलवे स्टेशन से 16 नाबालिगों के बरामद होने का मामला : मानव तस्करी की बात निकलकर आ रही है सामने, ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मुकदमा दर्ज

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 01, 2024 19:43

गोंडा से मानव तस्करी का एक बड़ा मामला सामने आ रहा है। रेलवे स्टेशन पर बीती 29 जुलाई की देर रात प्लेटफार्म दो और 3 पर बरामद हुए 16 नाबालिगों के मामले में...

Gonda News : गोंडा से मानव तस्करी का एक बड़ा मामला सामने आ रहा है। रेलवे स्टेशन पर बीती 29 जुलाई की देर रात प्लेटफार्म दो और 3 पर बरामद हुए 16 नाबालिगों के मामले में ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने एक प्राइवेट कंपनी सहित तीन महिलाओं के खिलाफ मानव तस्करी का मुकदमा कराया गया है। जिसके बाद अब आरपीएफ गोंडा मानव तस्करी को लेकर अब पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है। 

गोंडा स्टेशन से 16 नाबालिगों को किया था बरामद
बता दें कि वैल्यू शॉप लिमिटेड नाम की एक कंपनी में ट्रेनिंग और नौकरी दिलाने के नाम पर 15 नाबालिग लड़कियों और एक नाबालिग लड़के को बिहार ले जाया जा रहा था। जिसके बाद बीती 29 जुलाई की देर रात आरपीएफ, सीआइबी और एचटीयू टीम ने गोंडा रेलवे स्टेशन से ऐसे 16 नाबालिगों को बरामद किया था। इन नाबालिगों को एक साथ खड़े देखकर आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर को यह सभी लोग संदिग्ध लगे। जिसके बाद आरपीएफ टीम ने इन नाबालिगों से पूछताछ की, तो इन लोगों ने बताया कि वैल्यू शॉप नाम की कंपनी में ट्रेनिंग और उसके बाद नौकरी दिलाने के नाम पर उनको बिहार ले जाया जा रहा है। 

नाबालिगों को उनके परिजनों को सौंपा
जिसके बाद सभी नाबालिगों को रेस्क्यू कर आरपीएफ गोंडा द्वारा चाइल्ड लाइन गोंडा को सौंप दिया गया था। चाइल्ड लाइन के प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर आशीष मिश्रा ने विधिक प्रक्रिया के बाद नाबालिगों को उनके परिजनों को सौंप दिया था। आरपीएफ की टीम इसकी जांच में जुटी हुई थी। जांच के दौरान यह पूरा मामला मानव तस्करी से जुड़ा हुआ पाया गया है। जिसके बाद अब ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने गोंडा आरपीएफ पोस्ट पर मानव तस्करी की धारा 143 (5) के तहत वैल्यू शॉप लिमिटेड कंपनी और तीन महिलाओं रानी, खुशुब और रोशनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

क्या बोले अधिकारी
जिसके बाद अब इस कम्पनी के काम-काज की जांच की जा रही है। वहीं रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र पाल सिंह का कहना है कि भारतीय न्याय संहिता की धारा 143 व  उपाधारा के तहत वैल्यू संस्था नाम की कंपनी और 3 महिलाओं के खिलाफ मानव तस्करी का केस दर्ज किया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।

Also Read