Kanpur News: कानपुर में छह टीमें खुले मैनहोल को करेंगी चिन्हित... जोनवार लगाई गई अफसरों की ड्यूटी

UPT | कानपुर नगर—निगम

May 22, 2024 10:37

कानपुर में खुले मैनहोल को चिन्हित करने के लिए 18 अफसरों की ड्यूटी लगाई है। जोनवार छह टीमें बनाई गईं हैं। यह अधिकारी खुले मैनहोल और डॉट नालों की मैपिंग करेंगे। इसके साथ ही खुले मैनहोल को बंद किया जाएगा। 

Kanpur News: यूपी के कानपुर में बारिश के दिनों में खुले मैनहोल लोगों की जान के दुश्मन बन जाते हैं। खुले मैनहोल और डक्ट लाइन को चिन्हित करने के लिए नगर आयुक्त ने 18 अधिकारियों को लगाया है। जोनवार गठित छह टीमों में तीन—तीन अफसरों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही इस काम में सफाई कर्मचारियों की मदद ली जाएगी।

नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने नगर—निगम अधिकारियों की टीम बनाई है। अलग—अलग जोन में जोनल प्रभारी भी बनाए गए हैं। जोन एक के जोनल प्रभारी विद्यासागर, जोन दो के अनिरूद्ध सिंह, जोन तीन के चंद्रपाल सिंह, जोन चार के राजेश सिंह, जोन पांच के विनय प्रताप सिंह और जोन छह के राजेश गुप्ता के नेतृत्व में तीन—तीन सदस्यों की टीम बनाई गई है।

ज्वलनशील सामाग्री प्रतिबंधित
इस टीम में एक सहायक अभियंता और सेनेटरी इंस्पेक्टर की भी तैनाती की गई है। नगर—आयुक्त ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि सीवर और नाले की सफाई के दौरान नाले के अंदर और खुले मैनहोल के आसपास ध्रुमपान या चिंगारी पैदा करने वाले उपकरणों को प्रतिबंधित किया जाए। सीवरेज सिस्टम और डॉट नालों की मैपिंग की जाए।

बारिश से पहले होगा काम
मैनहोल के खुले होने की शिकायत के निस्ताण के लिए शिकायत क्षेत्र की पहचान कर कार्य को जल्द पूरा कराया जा सके। ​बारिश से पहले शहर के सभी खुले मैनहोलों को बंद किया जाए। समय से पहले नालों की सफाई कार्य पूरा कर लिया जाए। ताकि शहर में जल भराव की स्थिति ना बन सके।
 

Also Read