Kanpur News : पोस्टमार्टम हाउस के बिगड़े हैं हालात, जानिए क्या है कारण...

UPT | Postmortem House।

Jun 01, 2024 19:57

कानपुर के पोस्टमॉर्टम हाउस की स्थित बेकार होती जा रही है। पिछले तीन दिनों की बात करें तो तीन दिनों में पोस्टमार्टम हाउस में 58 शव पहुचे है...

Kanpur News : कानपुर के पोस्टमॉर्टम हाउस की स्थित बेकार होती जा रही है। पिछले तीन दिनों की बात करें तो तीन दिनों में पोस्टमार्टम हाउस में 58 शव पहुचे है, जिनमें 43 ऐसे शव हैं जिनकी अभी तक शिनाख्त भी नही हो सकी है। बताया जा रहा है जो शव पोस्मार्टम हाउस पहुचे हैं। उनमें ज्यादातर लोगों की मौत भीषण गर्मी के चलते हुई हैं। हालांकि अभी इस मामले में किसी तरह का कोई भी आधिकारिक बयान नही आया है।

पोस्टमार्टम करते हुए चिकित्सक हुए बेहोश
भीषण गर्मी के चलते तीन दिनों से पोस्टमार्टम हाउस में रखे शवो से दुर्गंध भी आने लगी है। यह दुर्गंध पोस्मार्टम हाउस से 500 मीटर की रेंज में फैली हुई है। वहीं शनिवार को पोस्मार्टम करते समय पतारा सीएचसी अधीक्षक डॉ अश्वनी बाघमारे बेहोश होकर गिर पड़े। साथी डॉक्टर ने और पोस्टमार्टम के अन्य कर्मचारियों ने उन्हें ठंडा पानी डाला तब वह होश में आए। इसके बाद पोस्टमार्टम हाउस के प्रभारी डॉक्टर नवनीत चौधरी की भी हालत बिगड़ गई। पोस्टमार्टम हाउस में हालात कंट्रोल करने और व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए डीएम ने सीएमओ और एडीएम को भेजा है। अब पांच डॉक्टरों की टीम पोस्टमार्टम करने में जुटी हुई है। इसमें डॉ विपुल,डॉ आंबेडकर, विनीत सोनकर, डॉ मुन्ना लाल, डॉ आशीष मिश्रा और डॉ नवनीत चौधरी शामिल है।

4 में से 3 डीप फ्रीजर खराब
पोस्मार्टम हाउस में 4 ड्रीप फ्रीजर है, जिसमे से 3 खराब है। बचे हुए एक डीप फ्रीज में एक बार मे सिर्फ 4 शव रखे जाते है। शवो में उठ रही दुर्गंध को कम करने के लिए एनजीओ से 2 टन का एसी मंगाया गया है। शुक्रवार शाम तक की बात करें तो  38 शवो का पोस्मार्टम हुआ। जिसमें से 7 लावारिस है। पोस्टमार्टम हाउस प्रबंधन ने जिला प्रशासन से शवों को रखने के लिए अतिरिक्त जगह मांगी है। साथ ही सीएमओ से पोस्टमार्टम के काम में अतिरिक्त डॉक्टर लगाने की मांग की है, ताकि हालात कंट्रोल किया जा सके।

Also Read