युवाओं के लिए Good News : उत्तर प्रदेश में नए साल के हर महीने लगेंगे चार रोजगार मेले, 53 निजी कंपनियों में एक हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य

UPT | Job news

Dec 27, 2023 19:47

युवाओं की बेरोजगारी दूर करने के लिए सेवायोजन विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। विभाग ने निर्णय लिया है कि अब नए साल से हर महीने चार रोजगार मेले का आयोजन होगा।

Short Highlights
  • 1,56,106 जिले में बेरोजगार के रूप में पोर्टल पर दर्ज
  • 61,867 युवतियों ने कराया नौकरी के लिए पंजीकरण
  • 94,239 युवकों ने कराया है अपना रजिस्ट्रेशन
  • 4 मेले हर महीने सेवायोजन विभाग की ओर से लगेंगे
Kanpur :  युवाओं की बेरोजगारी दूर करने के लिए सेवायोजन विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। विभाग ने निर्णय लिया है कि अब नए साल से हर महीने चार रोजगार मेले का आयोजन होगा। मेले की संख्या दोगुनी होने से युवाओं को भी नौकरी मिलने के अवसर दोगुने हो जाएंगे। विभाग ने इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। 53 ऐसी निजी कंपिनयां हैं जिनसे मेले में शामिल होने के लिए विभाग समय ले रहा है। हर सप्ताह रोजगार मेला लगने से युवाओं को साक्षात्कार के लिए ज्यादा अवसर मिलेंगे। अफसरों ने हर महीने चार मेलों को लगाए जाने के साथ ही एक हजार युवाओं को रोजागार दिलाने का भी लक्ष्य रखा है। इसको ध्यान में रखकर अधिकारी अधिक से अधिक  कंपनियों को मेले में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। अफसरों का कहना है कि जितनी ज्यादा कंपनियां आएंगी उतने ही अधिक युवाओं को रोजगार मिलेंगे। विभाग के हर महीने चार मेले में लगाए जाने से इसका सीधा लाभ युवाओं को होगा। 

हर मेले में शामिल हो सकेंगे
महीने में चार मेले लगने पर युवा हर मेले में शामिल हो सकेंगे। ऐसे में उनके पास नौकरी के लिए अब महीने में चार मौके होंगे। मेले में ज्यादा कंपनियों के शामिल होने से युवाओं के पास विकल्प चुनने के मौके ज्यादा होंगे। 

डेढ़ लाख बेरोजगार 
जिले में सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर 1,56,106 युवाओं ने अपना पंजीकरण बेरोजगार के रूप में कराया है। इनमें 61867 युवतियों ने अपना रजिस्ट्रेशन बेरोजगार के रूप दर्ज कराया है। इसी तरह 94,239 युवकों ने अपना पंजीकरण किया है। मेले में इन युवाओं के अलावा बगैर पंजीकृत युवा भी शामिल होते हैं। अधिकारियों का मानना है कि मेलों की संख्या साल में 24 होने से बड़ी संख्या में युवाओं को लाभ होसिल होगा। 

काउंसिलिंग अनिवार्य
रोजगार मेलों की संख्या में इजाफा होने के साथ ही मेलों में काउंसिलिंग भी अनिवार्य की गई है। अब हर मेले में युवाओं को विभाग की ओर से रोजगार परक काउंसिलिंग करानी होगी। इसके लिए विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा। यह विशेषज्ञ युवाओं को करियर संवारने और मेले में होने वाले साक्षात्कार में बेहतर प्रदर्शन करने के टिप्स देंगे।   

 

Also Read