यूपी का सबसे रईस आदमी है यह शख्स : सिर्फ साबुन-सर्फ बेचकर कमाई इतनी दौलत कि जीरो गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

UPT | यूपी का सबसे रईस आदमी है यह शख्स

Sep 29, 2024 17:29

जनसंख्या के लिहाज भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में वैसे तो कई रईस कारोबारी हैं, लेकिन कानपुर के एक कारोबारी के आगे सबकी दौलत फीकी पड़ जाती है।

Short Highlights
  • यूपी के सबसे रईस आदमी हैं घड़ी के मालिक
  • 1988 में की थी कंपनी की स्थापना
  • पिता से विरासत में मिला कारोबार
Kanpur News : जनसंख्या के लिहाज भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में वैसे तो कई रईस कारोबारी हैं, लेकिन कानपुर के एक कारोबारी के आगे सबकी दौलत फीकी पड़ जाती है। एक ऐसा शख्स, जो किसी सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक नहीं है, न ही उसके पास फूट आउटलेट की चेन है। ये शख्स सिर्फ सर्फ और साबुन बेचता है और इसी के बूते उसने यह मुकाम हासिल किया है। हम बात कर रहे हैं घड़ी ब्रांड के मालिक मुरलीधर ज्ञानचंदानी की।

पिता से विरासत में मिला कारोबार
'पहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें' वाली एड आपने टीवी पर कभी न कभी जरूर देखी होगी। ये एड घड़ी ब्रांड की है। कानपुर से शुरू हुआ ये ब्रांड आज पूरे भारत में अपनी पहचान बना रहा है। अपने सेग्मेंट में घड़ी भारत का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन चुका है। इसके प्रोडक्ट आज घर-घर में इस्तेमाल किए जाते हैं। मुरलीधर ज्ञानचंदानी को यह कारोबार अपने पिता दयालदास ज्ञानचंदानी से विरासत में मिला था।

1988 में की कंपनी की स्थापना
मुरलीधर ज्ञानचंदानी के पिता दयालदास ज्ञानचंदानी साबुन का बिजनेस करते थे। वह ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर साबुन बनाते थे। तब उनकी फर्म का नाम महादेव सोप इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड था। लेकिन इसके बाद मुरलीधर ज्ञानचंदानी ने इस बिजनेस को आगे बढ़ाया। उन्होंने 22 जून 1988 को रोहित सरफैक्‍टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। इस ब्रांड के तहत उन्होंने कई प्रोडक्ट बनाए, जिसमें से घड़ी डिटर्जेंट पाउडर काफी फेमस हुआ।

आज यूपी के सबसे अमीर आदमी
मुरलीधर ज्ञानचंदानी ने शायद कभी खुद भी नहीं सोचा होगा कि उनका यह प्रोडक्ट इतनी उपलब्धि हासिल कर लेगा। घड़ी डिटर्जेंट की कामयाबी ने कंपनी का खजाना भर दिया। यही वजह है कि आज मुरलीधर ज्ञानचंदानी यूपी के सबसे रईस आदमी हैं। उनके पास करीब 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है। देश में अमीरों के मामले में उनका स्थान 149वां है।

Also Read