IIT कानपुर की नई पहल : संस्थान में शुरू हुआ सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम, रोगी देखभाल में सुधार का लक्ष्य

UPT | IIT कानपुर में शुरू हुआ सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम

Sep 13, 2024 16:16

इस श्रृंखला का उद्देश्य रोगी देखभाल को सुधारना, चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ के कौशल और पेशेवर प्रदर्शन को बढ़ाना और स्वास्थ्य केंद्र तथा रेफरल सेवाओं के बीच मजबूत संबंधों को प्रोत्साहित करना है...

Short Highlights
  • आईआईटी कानपुर में सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत
  • रोगी देखभाल में सुधार का लक्ष्य
  • प्रसिद्ध नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. युवराज गुलाटी ने शुरू किया व्याख्यान
Kanpur News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के स्वास्थ्य केंद्र ने सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) कार्यक्रम के अंतर्गत एक नई व्याख्यान श्रृंखला की शुरुआत की है। इस श्रृंखला का उद्देश्य रोगी देखभाल को सुधारना, चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ के कौशल और पेशेवर प्रदर्शन को बढ़ाना और स्वास्थ्य केंद्र तथा रेफरल सेवाओं के बीच मजबूत संबंधों को प्रोत्साहित करना है।

किडनी संबंधित रोगों की दी गई जानकारी
इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. युवराज गुलाटी के व्यापक व्याख्यान से की गई, जिसमें उन्होंने सामान्य किडनी रोगों की पहचान और उनके रोकथाम के बारे में जानकारी दी। इसके बाद, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर विकास मिश्रा ने क्लिनिकल प्रैक्टिस के दौरान सुई से लगने वाली चोटों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इसके अलावा, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली के ऑन्कोसर्जरी प्रमुख डॉ. हरित चतुर्वेदी और उनकी सहयोगी ऑन्कोप्लास्टिक सर्जन डॉ. अदिति चतुर्वेदी ने स्तन कैंसर की जांच और इससे संबंधित चुनौतियों पर नवीनतम जानकारी दी।



बाल रोगियों में बुखार प्रबंधन पर चर्चा
इसके अलावा, कार्यक्रम के तहत विभिन्न सत्रों में, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक सक्सेना ने बाल रोगियों में बुखार प्रबंधन पर विस्तार से चर्चा की, जिसमें सामान्य और जटिल दोनों प्रकार के मामलों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके अलावा, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिनीत गुप्ता ने प्राथमिक देखभाल सेटिंग्स में हृदय संबंधी आपात स्थितियों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की। उन्होंने व्यावहारिक दृष्टिकोण और समय पर हस्तक्षेप के महत्व पर जोर दिया।

त्वचा संबंधी देखभाल के दिए व्यावहारिक सुझाव
सत्रों में डॉ. शेखर रस्तोगी, नेत्र रोग विशेषज्ञ ने आईआईटी कानपुर के छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली विशिष्ट नेत्र आपात स्थितियों पर भी रोशनी डाली। उन्होंने समस्या के समाधान और आपातकालीन प्रतिक्रिया रणनीतियों पर चर्चा की। इसके साथ ही, त्वचा विशेषज्ञ डॉ. पवन सिंह ने सामान्य त्वचा स्थितियों को लेकर संबोधित किया और त्वचा संबंधी देखभाल के लिए निदान और उपचार में व्यावहारिक सुझाव दिए।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने किया नए सत्र का शुभारंभ : नव छात्रों को बांटी गई शैक्षिक किट, अटल आवासीय विद्यालयों का होगा व्यापक प्रचार

Also Read