कानपुर में साबरमती रेल हादसे की जांच तेज : साजिश की आशंका, सबूतों की तलाश में जुटी फोरेंसिक टीम

UPT | सबूतों की तलाश में जुटी फोरेंसिक टीम

Aug 20, 2024 22:15

कानपुर में बीते शुक्रवार को हुए साबरमती ट्रेन हादसे को लेकर जांच में तेजी लाई जा रही है। इस हादसे के बाद से पुलिस की कई टीमों सहित इंटेलिजेंस ब्यूरो (ATS), एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड (ATS), रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और अन्य सुरक्षा एजेंसियां मामले की बारीकी से जांच में जुटी हुई हैं।

Kanpur News : कानपुर में बीते शुक्रवार को हुए साबरमती ट्रेन हादसे को लेकर जांच में तेजी लाई जा रही है। इस हादसे के बाद से पुलिस की कई टीमों सहित इंटेलिजेंस ब्यूरो (ATS), एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड (ATS), रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और अन्य सुरक्षा एजेंसियां मामले की बारीकी से जांच में जुटी हुई हैं। आज एक बार फिर लखनऊ से आई फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और वहां से जरूरी सबूत एकत्र किए। सभी एजेंसियां इस हादसे में संभावित साजिश के विभिन्न पहलुओं की गहन जांच कर रही हैं।

हादसे में साजिश की आशंका
शुक्रवार देर रात कानपुर में साबरमती ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। ट्रेन के पायलट और असिस्टेंट पायलट ने बताया कि पटरी पर एक बड़ा लोहे का गार्डन नुमा वस्तु पड़ी हुई थी, जिसके कारण इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर यह दुर्घटना हुई। इस संदिग्ध साजिश के मद्देनजर, रेल विभाग ने ट्रेन के पायलट की शिकायत पर पनकी थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। 

जांच में जुटी फोरेंसिक टीम
लखनऊ से आई फोरेंसिक टीम के साथ कानपुर की फोरेंसिक टीम भी जांच में सहयोग कर रही थी। इसके अलावा, मामले की जांच कर रही आईबी, एटीएस, एसआईटी चीफ, और डीसीपी वेस्ट राजेश कुमार सिंह भी मौके पर मौजूद थे। फोरेंसिक टीम ने रेलवे लाइन पर लगे लोहे के गार्डन को कसकर निरीक्षण किया और उसके आधार पर जांच का नक्शा तैयार किया। टीमों ने इस दौरान करीब 4 से 5 घंटे तक एक-एक बिंदु पर गहराई से जांच की। इसके साथ ही, पुलिस टीम आसपास के फैक्ट्री क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाल रही है, ताकि किसी संदिग्ध गतिविधि का सुराग मिल सके। 



सैकड़ों लोगों से की पूछताछ
घटनास्थल के आसपास रहने वाले सैकड़ों लोगों से भी जांच टीमों ने पूछताछ की है, ताकि किसी भी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सके। अधिकारियों ने आसपास के लोगों से बातचीत कर घटनास्थल और उसकी परिस्थितियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली है। इस मामले में पुलिस और जांच एजेंसियां सभी संभावनाओं पर विचार कर रही हैं और यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही हैं कि किसी भी साजिश के कारण इस तरह की दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो। कानपुर में हुए इस हादसे के बाद रेलवे सुरक्षा और ट्रेनों की सुरक्षित आवाजाही को लेकर गहन चिंताएं उठी हैं, जिसे लेकर प्रशासन द्वारा जांच को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

Also Read