ईडी की जांच में घिरे इरफान सोलंकी : केडीए की जमीन पर अवैध कब्जे का मामला, 1.36 करोड़ का पेंटहाउस कुर्क

UPT | Irfan Solanki

Aug 01, 2024 08:05

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में जांच शुरू कर दी है। यह मामला जाजमऊ के वाजिदपुर क्षेत्र में...

Short Highlights
  • इरफान सोलंकी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं
  • ईडी ने केडीए की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में जांच शुरू कर दी है
Kanpur News : कानपुर में पूर्व समाजवादी पार्टी विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में जांच शुरू कर दी है। यह मामला जाजमऊ के वाजिदपुर क्षेत्र में स्थित लगभग 7700 वर्गमीटर भूमि से संबंधित है।

ईडी की टीम ने की जांच-पड़ताल
बुधवार को लखनऊ से आई ईडी की पांच सदस्यीय टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की। टीम ने इस जमीन पर चल रही टेनरियों के संचालकों और वहां रह रहे लोगों से पूछताछ की तथा उनके बयान दर्ज किए। इस दौरान राजस्व विभाग और केडीए की टीमें भी मौजूद रहीं।

जमीन पर कब्जा करने का आरोप
यह मामला तब सामने आया जब वादी विमल कुमार ने आरोप लगाया कि उनकी एक हजार वर्ग मीटर जमीन पर पूर्व विधायक और उनके सहयोगियों ने कब्जा कर लिया है। इस संबंध में 25 दिसंबर 2022 को जाजमऊ थाने में इरफान सोलंकी, हाजी वसी, शाहिद लारी और कमर आलम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

जिलाधिकारी के आदेश पर जब लेखपाल जांच करने पहुंचा, तो यह तथ्य सामने आया कि इरफान और उनके सहयोगियों ने न केवल विमल कुमार की भूमि, बल्कि आसपास की करीब 7700 वर्ग मीटर केडीए की जमीन पर भी कब्जा कर लिया है। इस खुलासे के बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच शुरू की है।

पूर्व विधायक के चाचा से पूछताछ
ईडी की टीम ने इरफान सोलंकी के चाचा इश्तियाक सोलंकी की टेनरी 'इंपीरियल टैनिंग इंडस्ट्रीज' में भी जाकर जांच-पड़ताल की। टीम ने राजस्व विभाग और केडीए के अधिकारियों से भी जमीन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। सूत्रों के अनुसार, जांच में यह भी पता चला है कि पूर्व विधायक ने अपने प्रभाव का उपयोग करके इस जमीन पर कब्जा किया था। उन्होंने इस पर अवैध निर्माण कराकर टेनरी संचालकों और अन्य कारोबारियों को किराये पर दे दिया था। इसमें पूर्व विधायक का करीबी वसीम राइडर भी शामिल बताया जा रहा है।

टेनरियों की भी जांच
इस बीच, ईडी की टीम ने आसपास की अन्य टेनरियों का भी सर्वेक्षण किया और कब्जेदारों से बातचीत की। इस कार्रवाई से क्षेत्र के टेनरी संचालकों और कारोबारियों में दहशत का माहौल देखा गया। एक अन्य मामले में, इरफान सोलंकी के करीबी बिल्डर शौकत अली उर्फ शौकत पहलवान की एक और संपत्ति कुर्क कर ली गई है। जाजमऊ पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत सिविल लाइंस के एक अपार्टमेंट में स्थित करीब 1.36 करोड़ रुपये कीमत के पेंटहाउस को कुर्क किया है।

70 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क
जानकारी के अनुसार, पुलिस अब तक पूर्व विधायक इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान सोलंकी व सहयोगी बिल्डर अज्जन और शौकत अली की करीब 70 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क कर चुकी है। इसमें से 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अकेले शौकत अली की है।

Also Read