Kanpur News : कानपुर के अतिप्राचीन मां कुष्मांडा देवी मंदिर का होगा जीर्णोद्धार, 1.93 करोड़ की लागत से संवरेगा मंदिर

UPT | मां कुष्मांडा देवी मंदिर की पिंडी

Mar 10, 2024 19:48

घाटमपुर का मां कुष्मांडा देवी मंदिर को 1.93 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। नगर पालिका ने इसका डीपीआर बनाकर शासन को भेजा था। वंदना योजना के तहत इसकी मंजूरी मिल गई है। धनराशि आते ही मंदिर का विकास कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Kanpur News: यूपी के कानपुर में मां कुष्मांडा देवी का अति प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर की गिनती शक्तीपीठ में होती है। मां कुष्मांडा देवी मंदिर अपनी अलौकिक शक्ति के लिए जाना जाता है। मां की पिंडी से नीर का रिसाव होता है। पुराने लोगों का मानना है कि मां कुष्मांडा देवी की पिंडी से होने वाले रिसाव की नीर को आंखों में लगाने से बीमारियां दूर होती हैं। मां कुषमांडा देवी मंदिर के दिन बहुरने वाले हैं। 1.93 करोड़ की लागत से मंदिर को संवारा जाएगा। वंदना योजना के तहत इसकी मंजूरी मिल गई है।

वंदना योजना के तहत संवारा जाएगा मंदिर
घाटमपुर कस्बे में बने इस मंदिर में साल के बारह महीने भीड़ रहती है। लेकिन नवरात्रि के समय प्रतिदिन लाखों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। मंदिर में माथा टेकने के लिए आने श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, वंदना योजना के तहत इसे संवारने का काम किया जाएगा। मंदिर को भव्य आकार दिया जाएगा। इसके साथ ही गर्भगृह को भी संवारा जाएगा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के लिए सड़के, विश्राम स्थल, टीन शेड, बिजली, लाइट और पानी की व्यवस्था की जाएगी।

धनराशि जारी होते ही कराया जाएगा निमार्ण कार्य
घाटमपुर नगर पालिका ने इसकी योजना तैयार की है। डीएम और स्थानीय विधायक ने स्थलीय निरीक्षण किया था। नगर पालिका ने डीपीआर तैयार करके शासन को भेजा था। शासन की तरफ से मंदिर के जीर्णोद्धार की मंजूरी मिल गई है। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि मंजूरी के बाद जैसे ही धनराशि आती है। मां कुष्मांडा देवी मंदिर का विकास कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
 

Also Read