एक और साजिश नाकाम : अंबियापुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर मिला फायर सेफ्टी सिलिंडर, तीन दिन में दूसरी घटना, आरपीएफ जांच में जुटी

UPT | रेलवे ट्रैक पड़ा फायर सेफ्टी सिलिंडर

Oct 02, 2024 15:50

कानपुर देहात के अंबियापुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर फायर सेफ्टी सिलिंडर मिला है। इटावा से सहारनपुर जा रही मालगाड़ी के चालक ने देखा तो इसकी सूचना स्टेशन मास्टर को दी। इसके बाद जिम्मेदार अधिकारियों ने घटना स्थल का निरीक्षण किया।

Short Highlights
  • कानपुर और उसके आसपास के जिलों में दो महीने से ट्रेन पलटाने की साजिश रची जा रही है।
  • कानपुर देहात में बुधवार सुबह अंबियापुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर फायर सेफ्टी सिलिंडर मिला।
  • तीन दिन पहले रविवार को कानपुर में गोविंदपुरी स्टेशन से 500 मीटर दूर फायर सेफ्टी सिलिंडर मिला।
Kanpur Dehat News : यूपी के कानपुर देहात में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश सामने आई है। दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर अंबियापुर स्टेशन के पास फायर सेफ्टी सिलिंडर पड़ा मिला। बुधवार सुबह 6:13 बजे इटावा से सहारनपुर जा रही मालगाड़ी के चालक ने फायर सिलिंडर पड़ा देखा, तो इसकी सूचना स्टेशन मास्टर महेंद्र प्रताप को दी। जबकि तीन दिन पहले बीते रविवार को गोविंदपुरी स्टेशन से कुछ दूरी पर कानपुर-झांसी लाइन पर फायर सेफ्टी सिलिंडर मिला था।

मालगाड़ी चालक की सूचना पर हड़कंप मच गया। फौरन मौके पर पॉइंट मैन और आरपीएफ-जीआरपी की टीम मौके पर पहुंच गई। सिलिंडर को उठाकर रेलवे स्टेशन लाया गया। वहीं, आरपीएफ प्रभारी रजनीश राय का कहना है कि सुबह के समय डाउन ट्रैक से गुजरी किसी ट्रेन से सिलिंडर गिरने का अनुमान है। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच की जा रही है।

तीन दिन पहले कानपुर में मिला था 
गोविंदपुरी स्टेशन से 500 मीटर दूर कानपुर-झांसी रुट की डाउन लाइन पर बीते रविवार सुबह पांच किलोग्राम का भरा हुआ फायर सेफ्टी सिलिंडर मिला था। लखनऊ जा रही पुष्पक एक्सप्रेस के चालक ने फायर सेफ्टी सिलिंडर देखा तो इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी थी। लोको पायलट ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी थी। जिससे आरपीएफ, जीआरपी समेत रेलवे अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर जांच की थी।



गोरखपुर मंडल करेगा जांच 
फायर सेफ्टी सिलिंडर में गोरखपुर लिखा हुआ था। लोको पायलट उस सिलिंडर को लेकर सेंट्रल स्टेशन आ गए थे। शुरूआती जांच में पुष्पक से पहले कुशीनगर एक्सप्रेस से सिलिंडर गिरने या फिर फेंके जाने की आशंका जताई जा रहीं है। उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ अमित सिंह ने बताया है कि इस मामले की जांच गोरखपुर मंडल के अधिकारी करेंगे।

Also Read