अंडर-19 विश्वकप : कानपुर के किसान के बेटे ने बढ़ाया देश का गौरव, वीवीएस लक्ष्मण से सीखी क्रिकेट की बारीकियां

Uttar Pradesh Times | Symbolic Image

Jan 20, 2024 11:20

अपनी प्रतिभा, लगन और कड़ी मेहनत के दम पर आदर्श ने अंडर-14 फिर अंडर-16 व 19 यूपी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधि किया। यूपी की कप्तानी भी की।

Kanpur News : दक्षिण अफ्रीका में हो रहे आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम शनिवार को अपने अभियान का आगाज करेगी। यह मुकाबला बंगलादेश के खिलाफ होगा। इसके साथ ही कानपुर के होनहार क्रिकेटर आदर्श सिंह के नाम भी एक बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी।  इस मुकाबले में आदर्श सिंह भी बतौर बल्लेबाज भारतीय टीम में हिस्सा होंगे। इसके साथ ही अंडर -19 वर्ल्ड कप खेलने वाले कानपुर के चौथे खिलाड़ी हो जाएंगे। उनसे पहले अरविंद सोलंकी, कुलदीप यादव और अर्चना सिंह के नाम यह उपलब्धि जुड़ी है।

अंडर-19 विश्वकप का खिताब
ग्रीनपार्क हॉस्टल की तरफ से खेलने वाले मोहम्मद कैफ और तनमय श्रीवास्तव भी अंडर-19 विश्वकप खेल चुके हैं। मोहम्मद कैफ की ही कप्तानी में भारत ने सबसे पहली बार अंडर-19 विश्वकप का खिताब जीता था। वहीं वर्ष 2008 में विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने जो अंडर-19 विश्वकप जीता था उसमें तनमय श्रीवास्तव ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से अहम योगदान किया था।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की उपलब्धियां 
पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम ने साल 2002 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में पहला खिताब जीता था। उसके बाद से 2008, 2012, 2018 और 2022 में भारत चैम्पियन रहा। इसमें चार समूहों में चार-चार टीमें रखी गई है। अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम को ग्रुप ए में यूएई, बंगलादेश और आयरलैंड के साथ रखा गया है। 

किसान के बेटे ने बढ़ाया शहर का मान
जौनपुर के मूल निवासी एवं किसान नरेंद्र कुमार सिंह और मंजू लता सिंह के बेटे आदर्श सिंह बर्रा-8 में किराए के मकान में रहकर क्रिकेट सीखा और आगे बढे। पिता नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आदर्श तीन साल का था तब से क्रिकेट सीखने की जिद पकड़ी और अपने भाई अंकित सिंह के साथ कानपुर में ही रहने लगा। यहीं के केडीएमए स्कूल में उसकी पढ़ाई शुरू हुई और यहीं उसने क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। अपनी प्रतिभा, लगन और कड़ी मेहनत के दम पर आदर्श ने अंडर-14 फिर अंडर-16 व 19 यूपी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधि किया। यूपी की कप्तानी भी की। गत वर्ष ग्रीनपार्क में पहली बार हुई यूपी टी-20 लीग में कानपुर सुपर स्टार टीम ने आदर्श सिंह को तीन लाख रुपए में खरीदा था। 

वीवीएस लक्ष्मण से सीखीं क्रिकेट की बारीकियां
आदर्श सिंह वर्ष 2018-19 में अंडर-14 यूपी टीम की ओर से तीन मैच में 172 रन बनाए। वर्ष 2019-20 में कप्तान होते हुए आदर्श ने चार मैच में 369 रन बनाए। वहीं लॉकडाउन के बाद यूपीसीए की ओर से हुई ट्राई सीरीज में उत्तराखंड के खिलाफ तीन मैच में तीन शतक के साथ 370 रन ठोके। वर्ष 2022 में आदर्श सिंह को यूपीसीए ने अंडर-19 यूपी टीम की कप्तानी दी। आदर्श सिंह ने वनडे के तीन मैच में 240 रन व चार दिनी क्रिकेट के तीन मैच में 450 रन बनाए। इसके बाद जोनल क्रिकेट एकेडमी के 4 मैच में 256 रन बनाए। इसी के दम पर आदर्श सिंह का चयन वर्ष 2023 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुआ। जिसमें पूरे देश से 25 लड़कों को चुना गया था, यहां पर आदर्श ने वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान, प्रज्ञान ओझा, लोकेश राहुल से क्रिकेट की बारीकियों को सीखा। बड़े भाई अंकित सिंह ने बताया कि वर्ष 2018-19 में अंडर-14 यूपी टीम का कप्तान बनाया गया। तो उसने बेहतर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन से प्रभावित होकर केडीएमए के प्रबंधक व केसीए के चेयरमैन डॉ. संजय कपूर ने आदर्श सिंह की फीस माफ कर दी। तब से लेकर अभी तक कोई भी फीस आदर्श सिंह से नहीं ली जा रही है।

Also Read