Kanpur News :  रेल हादसे की नाकाम साजिश में जांच टीम को मिले अहम सुराग, सीसीटीवी में कैद हुए दो संदिग्ध

UPT | सीसीटीवी में कैद हुए दो संदिग्ध

Sep 12, 2024 01:46

कानपुर में रविवार रात में कालिन्द्री एक्सप्रेस को पलटाने की नाकाम साजिश के तहत जांच कर रही एजंसियां हर पहलू पर जांच कर रही है। घटना स्थल के...

Kanpur News : यूपी के कानपुर में रविवार रात में कालिन्द्री एक्सप्रेस को पलटाने की नाकाम साजिश के तहत जांच कर रही एजंसियां हर पहलू पर जांच कर रही है। घटना स्थल के आस पास और उससे जुड़े गांव मे लगातार टीमें जांच कर रही है। इसी क्रम में जांच एजेंसियों को दो संदिग्धों की बारे में जानकारी मिली है और उनकी तलाश की जा रही है। जिस वक्त कालिंदी एक्सप्रेस को डिरेल करने की साजिश हो रही थी। उससे पहले ट्रैक के बगल से गुजर रहे अलीगढ़ कानपुर हाईवे के टोल प्लाजा पर संदिग्ध लड़के सीसीटीवी में देखे गए। ट्रेन हादसे के ठीक पहले से दोनों हाईवे पर मौजूद थे। ट्रेन हादसा होने के बाद बाइक पर बैठे और वहां से निकल गए।



बता दें कि अनवरगंज कासगंज रोड पर 8 सितंबर को रात में कालिंदी एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई थी। ट्रेन के आगे एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल बम से उड़ाने की साजिश की गई। गनीमत रही कि सिलेंडर फटा नहीं और बड़ा हादसा टल गया। साजिश का पर्दाफाश करने के लिए के एटीएस और एनआईए समेत कई एजेंसियों ने जांच शुरू की। हादसे के खुलासे को लेकर लगातार टीम हार पहलू पर और बारीकी से जांच कर रही है। एजंसियों को वारदात के दौरान नेवादा टोल प्लाजा शिवराजपुर यानी वारदात स्थल से 300 मीटर दूर टोल प्लाजा से अहम सुराग हाथ लगा है। सीसीटीवी में दिखता है कि वारदात से ठीक 5 मिनट पहले दो बाइक सवार पटरी के सामने हाईवे पर बाइक जाकर रोक देते हैं। इसके बाद दोनों ट्रेन की पटरी पर होने वाले हादसे का इंतजार कर रहे थे और हादसा होने के बाद बाइक स्टार्ट करके भाग निकले। सीसीटीवी को सुरक्षित कर लिया गया है, इन लड़कों की पहचान की जा रही है।

अगर सिलेंडर फट जाता तो बहुत बड़ा ट्रेन हादसा होता
साथ ही इस दौरान आज घटना का क्राइम सीन रिक्रिएट किया गया। सच्चाई जानने के लिए बगैर ट्रेन दौड़ाए पटरी पर वही क्षतिग्रस्त सिलेंडर पेट्रोल पंप और प्रतीकात्मक विस्फोटक रखा गया। इससे यह अनुमान लगाने की कोशिश की गई कि अगर सिलेंडर से ब्लास्ट होता तो यह पेट्रोल बम और विस्फोटक किस लेवल पर ट्रेन को क्षतिग्रस्त कर सकते थे ।फोरेंसिक एक्सपर्ट की माने तो अगर सिलेंडर फट जाता तो यह बहुत बड़ा ट्रेन हादसा होता। इसमें 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जा रही कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल होती तो सैकड़ो की जान जाने की संभावना थी। क्राइम सीन रिक्रिएट करके एक-एक बिंदु पर फॉरेंसिक टीम ने करीब 2 घंटे तक मौके पर जांच पड़ताल की अब विधि विज्ञान प्रयोगशाला अपनी रिपोर्ट देगी।

वहीं दूसरी तरफ पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार के साथ रेलवे के अधिकारियों ने भी बड़ी बैठक करके पूरे मामले को समझा है। रेलवे ने संबंधीत जानकारी पुलिस अफसर से साझा की है। पुलिस और रेलवे के अफसरों के सहयोग से कानपुर पुलिस कमिश्नर पूरे मामले का खुलासा करने का प्रयास कर रहे है।पुलिस और जीआरपी आरपीएफ जल्दी सुनसान इलाके वाले रेलवे ट्रैक पर फुट पेट्रोलिंग का भी ब्लूप्रिंट तैयार करने जा रही है।

Also Read