Kanpur News :  रेल हादसे को षडयंत्र मानते हुए रेलवे ने दर्ज कराई एफआईआर, पुलिस ने मामले की शुरू की जांच

UPT | रेलवे ने दर्ज कराई एफआईआर

Aug 18, 2024 18:54

कानपुर में बीते शुक्रवार देर रात हुए रेल हादसे को आखिरकार रेलवे विभाग ने षडयंत्र माना है। जिसको लेकर रेलवे ने पनकी थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। रेलवे ने...

Kanpur News : कानपुर में बीते शुक्रवार देर रात हुए रेल हादसे को आखिरकार रेलवे विभाग ने षडयंत्र माना है। जिसको लेकर रेलवे ने पनकी थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। रेलवे ने तहरीर में षडयंत्र की बात का जिक्र किया है, जिसके बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।साथ ही इसमें रेलवे SAB टीम जांच में पुलिस का सहयोग करेगी। इस टीम में CRM (चीफ रेलवे मैनेजर) स्तर के अधिकारी मौजूद रहेंगे और टीम जांच करके तीन दिन में रिपोर्ट सौपेगी।

पनकी थाने में एफआईआर दर्ज 
बता दें कि शुक्रवार देर रात गोविंदपुरी होल्डिंग लाइन में रेल हादसा हुआ था। हादसे के दौरान 22 डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए थे। जिसके बाद रेलवे विभाग से इस घटना को साजिश बताते हुए पनकी थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। जानकारी के मुताबिक, साबरमती एक्सप्रेस हादसे में रेल पथ जूही के सीनियर सेक्शन इंजीनियर की तहरीर पर पनकी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है। इसमें हादसे की वजह अज्ञात व्यक्ति द्वारा ट्रैक पर लोहे का टुकड़ा रखना बताया गया है।इलाहाबाद निवासी महेंद्र प्रताप सिंह सिसोदिया रेल पथ जूही में सीनियर सेक्शन इंजीनियर है। उन्होंने बताया कि साबरमती एक्सप्रेस के पायलट एपी बुंदेला को गोविंदपुरी भीमसेन के मध्य अप लाइन में ट्रैक पर भारी वस्तु दिखाई दी। उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाया लेकिन भारी वस्तु इंजन के कैटल गार्ड से टकरा गई।कैटल गार्ड मुड़ गया। जिससे डिरेलमेंट हो गया।

रेलवे ट्रैक पर रखा गया था पटरी का टुकड़ा
गार्डन सुबोध तिवारी और पायलट ने कंट्रोल रूम झांसी को सूचना दी। मौके पर 93 सेमी का पुराना रेल का टुकड़ा मिला, जिसमें फ्रेश हीटिंग के निशान भी पाए गए है। एफआईआर में रेलवे ने यह भी कहा है कि रेलवे ट्रैक पर पटरी का टुकड़ा रखा गया था। इसकी टक्कर के बाद ट्रेन से पटरी से उतरी है। रेलवे अफसरों का कहना है कि साजिश का शक इसलिए भी है कि साबरमती एक्सप्रेस से 1 घंटे 20 मिनट पहले इसी ट्रैक से पटना एक्सप्रेस गुजारी थी तब लाइन क्लियर थी। ऐसे में आखिर रात के 2:35 पर पटरी का टुकड़ा ट्रैक पर कैसे पहुंचा।

तीन दिन में सौपेंगे जांच रिपोर्ट 
जिसके बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है, साथ ही इस जांच पुलिस की मदद के लिए रेलवे की SAB वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रैड की टीम  काम करेगी। जिसमे CRM (चीफ रेलवे मैनेजर) के अधिकारी मौजूद रहेंगे जो अपनी जांच रिपोर्ट तीन दिन में सौपेंगे। वही इस रेलवे हादसे को आतंकी हमली की साजिश के एंगल पर भी देखते हुए जांच की जा रही है। इसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी)के बाद अब एंट्री टेरेरिस्ट स्क्वाड यानी (एटीएस) की टीम भी कानपुर पहुंचकर अपने स्तर पर जांच कर रही है।

Also Read