Kanpur News : मंधना फ्लाईओवर तैयार, कानपुर से दिल्ली का सफर होगा आसान

UPT | मंधना फ्लाईओवर

Apr 15, 2024 20:05

कानपुर मंधना फ्लाईओवर बनकर तैयार हो गया है। जीटी रोड चौड़ीकरण का काम पूरा होने के साथ ही कानपुर से दिल्ली का सफर बेहद आसान हो जाएगा। 

Kanpur News: यूपी के कानपुर में रेलवे की एनओसी न मिलने के कारण काफी समय से अधर में लटका 1.5 किलोमीटर मंधना फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। फ्लाईओवर राहगीरों के लिए खोल दिया जाएगा। कानपुर से दिल्ली की करीब 90 किलोमीटर तक दूरी कम हो जाएगी। अभी तक मंधना के पहले लोगों को जीटी रोड की पुरानी सड़क से होकर गुजरना पड़ता था। इसके साथ ही क्रॉसिंग पार करने के बाद लोग कानपुर अलीगढ़ हाईवे पर चढ़ते थे। 

वर्ष 2019 में 284 किलोमीटर लंबे कानपुर-अलीगढ़ हाईवे का कार्य 3500 करोड़ की लागत से शुरू किया गया था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को आईआईटी कानपुर से कन्नौज तक 132 किलोमीटर का काम सौंपा गया था। जिसमें से जीटी रोड का 72 किलोमीटर का हिस्सा कन्नौज व 60 किलोमीटर का हिस्सा कानपुर जिले में है। हाईवे का लगभग 90 प्रतिशत काम पूरा होने के बाद मंधना-बिठूर क्रॉसिंग पर हाईटेंशन लाइन शिफ्टिंग का काम न होने के कारण 1.5  किलोमीटर लंबे एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण रूका हुआ था। जिसके लिए एनएचएआई ने पूर्वोत्तर रेलवे से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगा था जो कि काफी समय से लंबित पड़ी हुई था।

रेलवे से मिली एनओसी
रेलवे से एनओसी मिलने के बाद एनएचएआई ने हाईटेंशन लाइन शिफ्टिंग का काम कराने के बाद फ्लाईओवर निर्माण का काम शुरू किया था। फ्लाईओवर निर्माण के पुल पर रंगाई, लाइटिंग व मार्किंग का काम कराया जा रहा था, जो पूरा हो चुका है। सोमवार से फ्लाईओवर राहगीरों के लिए खोल दिया जाएगा। फ्लाईओवर निर्माण के बाद अब कानपुर अलीगढ़ सिक्सलेन हाईवे पर फर्राटा भर सकेंगे। जिससे महज चार घंटे में कानपुर से दिल्ली राहगीर पहुंच जाएंगे। 

ऐसे कम हो जाएगी कानपुर से दिल्ली की दूरी
कानपुर-अलीगढ़ हाईवे बनने से राजधानी की दूरी कम हो जाएगी। एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक सिक्सलेन हाईवे बन जाने से कानपुर से नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली का सफर सुहाना हो जाएगा। इस मार्ग से दिल्ली की दूरी 420 किमी है, जबकि इटावा होकर दिल्ली जाने पर 510 किमी का सफर तय करना पड़ता है। 

टोल दरों की में बढ़ोत्तरी के लिए मुख्यालय से मांगी जाएगी अनु​मति
एनएचएआई अजय सिंह के मुताबिक 1.5 किलोमीटर लंबे मंधना एलिवेटेड फ्लाईओवर का काम पूरा हो चुका है। सोमवार से राहगीरों से फ्लाईओवर का खोल दिया जाएगा। जिससे राहगीर दिल्ली का सफर आसानी से तय कर सकेंगे। हाईवे का निर्माण पूरा होने के बाद टोल दरों की में बढ़ोत्तरी के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी जाएगी।

Also Read