UP Assembly By-Election: सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालेंगी नसीम सोलंकी, अखिलेश ने सीसामऊ से बनाया प्रत्याशी

UPT | नसीम सोलंकी

Oct 09, 2024 15:45

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाकर बड़ा राजनीतिक दांव चला है। इरफान सोलंकी की पत्नी को सीसामऊ सीट पर बड़ी संख्या में सहानभूति मिल रही है। इस सीट पर सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर है, और यह वोटर सपा के साथ खड़ा दिख रहा है।

Short Highlights
  • सपा ने सीसामऊ सीट से इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को बनाया प्रत्याशी।
  • सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालेंगी नसीम सोलंकी।
  • इरफान के जेल जाने के बाद कानपुर से महराजगंज जेल तक संभाला मोर्चा।
Kanpur News: यूपी के कानपुर की सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। बुधवार को सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सीसामऊ सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने उनके नाम पर मुहर पहले ही लगा दी थी। नमीम के कंधों पर सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालने की जिम्मेदारी है। नसीम के चुनावी मैदान में उतारने से बीजेपी राह आसान नहीं रही है।

पूर्व विधायक हाजी मुश्ताक सोलंकी की बहु और पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को सपा ने सीसामऊ सीट से उतारा है। इरफान सोलंकी सीसामऊ सीट से लगातार तीसरी बार विधायक बने थे। लेकिन जाजमऊ आगजनी मामले में कोर्ट ने उन्हें 7 साल की सजा सुनाई थी। जिसकी वजह से उनकी विधायकी चली गई थी। सीसामऊ में उपचुनाव होने जा रहे हैं, ऐसे में नसीम सोलंकी पति की जीत को बरकरार रखना चाहती हैं।

नसीम ने संभाला मोर्चा 
नसीम सोलंकी घरेलु महिला हैं, लेकिन उनकी शादी राजनीतिक घराने में हुई थी। नसीम सोलंकी को कभी भी किसी राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया। उनपर बच्चों और घर को संभालने की जिम्मेदारी थी। लेकिन सात नवंबर 2022 में हुए आगजनी मामले में इरफान सोलंकी को जेल जाना पड़ा। इसके बाद घर, परिवार, बच्चों की पढ़ाई, कोर्ट-कचहरी और कानपुर से लेकर महराजगंज जेल तक नसीम सोलंकी ने बड़ी ही बहादुरी से मोर्चा संभाला है।

परिवार को टूटने से बचाया 
बीते ढाई साल में सोलंकी परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूटा। कुछ समय के लिए ऐसा लगा कि अब यह परिवार पूरी तरह से बिखर जाएगा। जिस वक्त इरफान को सजा सुनाई गई, सोलंकी परिवार टूटा गया। लेकिन इरफान की पत्नी नसीम ने फिर मोर्चा संभाला और पूरे परिवार को एकजुट किया। सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में सोलंकी परिवार सबसे नामी और लोकप्रिय परिवार है। 

सपा मुखिया ने चला दांव 
सपा मुखिया अखिलेश यादव ने नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाकर बड़ा राजनीतिक दांव चला है। सीसामऊ सीट पर 45 फीसदी मुश्लिम वोटर है। यह मुश्लिम वोटर पूरी तरह से सपा के साथ खड़ा है। इसके साथ ही इरफान की पत्नी को सहानभूति का भी लाभ मिलने वाला है। वहीं, बीजेपी ने सीसामऊ सीट पर पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी ने इस सीट पर प्रतिष्ठा भी फंसा रखी है। सीसामऊ में पिछले कई दशक से कमल नहीं खिला है।

Also Read