कानपुर में साबरमती रेल हादसा : क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक 30 घंटे बाद हुआ दुरुस्त, पहले गुजरी मालगाड़ी

UPT | क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक 30 घंटे बाद हुआ दुरुस्त

Aug 18, 2024 12:24

कानपुर रेलवे कर्मचारियों की मेहनत रंग लाई है। शुक्रवार देर रात हुए साबरमती रेल हादसे के दौरान गोविंदपुरी की होल्डिंग लाइन का ट्रैक पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। रविवार सुबह क्षतिग्रस्त रूट की मरम्मत के बाद ट्रेनों का आवागमन...

Kanpur News : कानपुर रेलवे कर्मचारियों की मेहनत रंग लाई है। शुक्रवार देर रात हुए साबरमती रेल हादसे के दौरान गोविंदपुरी की होल्डिंग लाइन का ट्रैक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके चलते रेलवे विभाग को कई ट्रेनों को रद्द करने और कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट करने पर मजबूर होना पड़ा। वहीं रेलवे ट्रैक को दुरुस्त करने के लिए सैकड़ों रेलवे कर्मचारी लगातार काम कर रहे थे। जिसके बाद कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत कर 30 घंटे बाद रेलवे ट्रैक को फिर से दुरुस्त कर दिया। रविवार सुबह क्षतिग्रस्त रूट की मरम्मत के बाद ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया है। इसी क्रम में सबसे पहले सुबह उस रूट से मालगाड़ी को निकाला गया और रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया गया।

पटरी से उतरे थे साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे 
बता दें कि ट्रेन संख्या 19168 अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस जो कि वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी। शुक्रवार रात कानपुर पहुंचते ही गोविंदपुरी स्टेशन से आगे होल्डिंग लाइन पर ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे यात्रियों में भगदड़ मच गई और किसी तरह यात्रियों ने नीचे उतरकर अपनी जान बचाई। 

पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था रेलवे ट्रैक
घटना के बाद रेलवे ट्रैक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके बाद रेलवे के आला अधिकारियों और पुलिस प्रशासन की टीम ने ट्रेन में बैठे यात्रियों को ट्रेनों से बाहर निकालकर उनके अपने घर भेजने की व्यवस्था की। हालांकि इसके बाद क्षतिग्रस्त ट्रैक के कारण रेलवे विभाग द्वारा कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया। हालांकि इस दौरान एक रेलवे ट्रैक चालू था। वहीं क्षतिग्रस्त ट्रैक पर कर्मचारियों द्वारा राहत कार्य चल रहा था। 30 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेलवे कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त ट्रैक को फिर से शुरू किया और रविवार सुबह इस रूट से एक मालगाड़ी निकाली गई और ट्रैक का परीक्षण किया गया।

Also Read