सावन में शिव मंदिरों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था : पैरामिलिट्री फोर्स की निगरानी में होंगे दर्शन, गंगा में नौकायन पर प्रतिबंध

UPT | शिव मंदिरों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

Jul 21, 2024 10:08

इस अवधि में रविवार और सोमवार को गंगा नदी में नौकायन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को...

Short Highlights
  • सावन माह को लेकर कानपुर शहर में पुलिस ने तैयारी की है
  • शहर के प्रमुख मंदिरों में पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी
  • आनंदेश्वर मंदिर के आसपास 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे 
Kanpur News : सावन माह के दौरान शहर के शिवालयों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने व्यापक योजना तैयार की है। प्रमुख मंदिरों जैसे आनंदेश्वर, जागेश्वर, सिद्धनाथ और खेरेश्वर में पुलिस और पीएसी के अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। इस अवधि में रविवार और सोमवार को गंगा नदी में नौकायन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए, सभी डीसीपी ने अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया है।

तीन स्तरीय बैरिकेडिंग की व्यवस्था
परमट स्थित आनंदेश्वर मंदिर के आसपास विशेष सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। यहां 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जो नाइट विजन और ऑडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता से लैस होंगे। इनका नियंत्रण कक्ष परमट पुलिस चौकी में स्थापित किया जाएगा। मंदिर के बाहर दो बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे ताकि लोग दूर से भी दर्शन कर सकें। मंदिर के गर्भगृह में एक समय में केवल 50 भक्तों को प्रवेश की अनुमति होगी और इसके लिए तीन स्तरीय बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है।

सादे वेश में रहेंगे पुलिसकर्मी
सुरक्षा बलों की तैनाती 12-12 घंटे की तीन शिफ्टों में की जाएगी। मंदिर और भक्तों की सुरक्षा के लिए 350 पुलिसकर्मियों के साथ-साथ पीएसी और आईटीबीपी के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। महिला और पुरुष पुलिसकर्मी सादे वेश में भी मौजूद रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) हरीश चंदर ने बताया कि गंगा में नौकायन पर प्रतिबंध के अलावा, बैरिकेडिंग पार कर स्नान करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

Also Read