Kanpur News : बारिश से शहर में हुआ जलभराव, कराह उठा शहर, अफसरों के दावे हुए फेल

UPT | बारिश के पानी से सड़कों का हाल-बेहाल

Jul 04, 2024 16:21

कानपुर में आज गुरुवार सुबह मानसून ने अपना असर दिखाया और झमाझम वर्षा हुई तो पूरा शहर जलभराव से कराह उठा। इसके साथ ही नगर निगम के दावों और वादों की पोल भी खुल गई…

Kanpur News : कानपुर में आज गुरुवार सुबह मानसून ने अपना असर दिखाया और झमाझम वर्षा हुई तो पूरा शहर जलभराव से कराह उठा। इसके साथ ही नगर निगम के दावों और वादों की पोल भी खुल गई। नाले-नालियों और गली साफ होने का अफसरों का दावा हवा हवाई ही साबित हुआ। बारिश के दौरान किसी को भी जलभराव से संबंधित किसी से कोई समस्या न हो इसको लेकर लगातार अधिकारियों को निर्देशित किया गया था। बाबजूद इसके जलभराव की समस्या से किसी को निजात नहीं मिल पा रही है। हर साल जहां जलभराव होता है, वहां भी इस समस्या को दूर करने का ठोस निदान नहीं खोजा जा सका। रही-सही कसर सड़कों और नालियों के निर्माण में खराब इंजीनियरिंग ने पूरी कर दी।

सड़कें नीची और नालियां ऊंची होने के कारण जलभराव
सड़कें नीची और नालियां ऊंची होने के चलते पांच से छह घंटे बाद भी जलभराव की समस्या दूर नहीं हुई। नतीजा यह रहा कि गुरुवार सुबह लोग सोकर उठे तो सड़कों और गलियों में दो से तीन फीट तक पानी भरा होने से घरों में ही कैद होकर रह गए। बरसात के सीजन में भी जगह-जगह खोदाई से सड़कों पर फैले कीचड़ में रपटकर लोग चुटहिल हो गए। पानी में फंसे लोग दोपहिया वाहन घसीटते नजर आए।

सफाई में अनियमितता बरती जा रही
मानसून की आहट से पहले ही मेयर प्रमिला पांडेय ने काम निपटा लेने का आदेश दिया था, फिर भी नाले-नालियों और गली पिट की सफाई में अनियमितता बरती जा रही है। इसका खामियाजा वर्षा काल में शहरियों को झेलना पड़ रहा है। शहर के पार्षदों ने भी अपने क्षेत्र में जलभराव होने की आशंका जताई थी। गुरुवार सुबह झमाझम वर्षा हुई तो यह आशंका सच साबित हुई। 

सीसामऊ नाला भी बारिश होने के कुछ देर के बाद ही भर गया
वहीं सीसामऊ नाला भी बारिश होने के कुछ देर के बाद भर गया। नाले का पानी सड़क पर कई फीट तक बह रहा था। जिससे सड़कों पर जलभराव हो गया। इस कारण वीआइपी रोड पर वाहन चालकों को परेशानी से जूझना पड़ा। दक्षिण क्षेत्र में भी खाड़ेपुर, योगेन्द्र विहार, कर्रही, बर्रा आठ, नंदलाल से चावला चौराहे तक, साकेत नगर दीप तिराहे से जूही गौशाला चौराहे के बीच घुटनों तक पानी सड़कों पर भरा रहा।
बाबूपुरवा सेंटर पार्क, यशोदा नगर समेत इलाकों की सड़कों पर जलभराव रहा। वहीं, जूही खलवा पुल पर भी जलभराव होने से यातायात बाधित रहा। संपवेल भी काम नहीं आए।

Also Read