कानपुर नगर: आज से 5 दिन तक कानपुर की यातायात व्यवस्था में रहेगा बदलाव, जाने क्या है रुट प्लान

UPT | रुट डायवर्जन

Sep 27, 2024 06:36

आज से कानपुर की यातायात पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था को लेकर बदलाव किया गया है।यह व्यवस्था भारत और बांग्लादेश टीम के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को लेकर कि गई है।डीसीपी ट्रैफिक द्वारा जानकारी दी गई है कि ग्रीन पार्क मैदान के आसपास के क्षेत्र में यह व्यवस्था आज से एक अक्टूबर तक लागू रहेगी।

Kanpur News: कानपुर शहर वासियों के लिए एक बड़ी जानकारी सामने आई है।अगर आप घर से आज बाहर निकल रहे हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद जरूरी है,क्योंकि कानपुर की यातायात पुलिस ने 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। यह यातायात व्यवस्था कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले द्वितीय टेस्ट मैच को लेकर कि गई है। डीसीपी ट्रैफिक ने ग्रीन पार्क के आसपास की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है।वही लोगो को आवा गमन में दिक्कत ना हो इसके लिए तीन चरणों में डायवर्जन की रूपरेखा तैयार की गई है।

डीसीपी ट्रैफिक ने दी जकनकारी

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि मुख्य डायवर्जन में यदि वाहनों का दबाव अधिक रहता है तो आवश्यकता अनुसार दूसरे या तीसरे चरण का डायवर्जन प्लान प्रयोग में लाया जाएगा। यातायात विभाग की ओर से ग्रीन पार्क आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है

                       प्रथम चरण (मुख्य डायवर्जन)
फूल बाग,मेघदूत चौराहा की ओर से वीआईपी रोड होकर 
आने वाले वाहन डीएवी तिराहे से आगे नहीं जा सकेंगे। ऐसे वाहन यहां से बाएं मधुबन तिराहा हेडर्ड चौराहा से सिलवर्टन तिराहा होते हुए जा सकेंगे।

■ कंपनी बाग रानी घाट की ओर से आने वाले वाहन मर्चेंट चेंबर तिराहे से आगे नहीं जा सकेंगे। ऐसे वाहन दाहिने मुड़कर सिल्वर्टन तिराहा लाल इमली चौराहा से होते हुए जाएंगे।

■ बड़ा चौराहा मूलगंज से आने वाले वाहन जिन्हें हेडर्ड चौराहा की तरफ जाना है वह कारसेट परेड चौराहा से आगे नहीं जा सकेंगे। ऐसे वाहन कारसेट चौराहे से बाएं लाल इमली चौराहा होते हुए जाएंगे।

                   द्वितीय चरण (आवश्यकता अनुसार)

■ मर्चेंट चेंबर रोड पर अधिक दवाव होने की स्थिति में कोई भी वाहन रेव 3 तिराहा से आगे नहीं जा सकेंगे।ऐसे वाहन विजय विला होटल होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।
■ डीएवी तिराहा पर अधिक दबाव होने पर वाहन सरसैया घाट से बाय मुड़कर बड़ा चौराहा होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

                  तृतीय चरण (आवश्यकता अनुसार)
■ रेव 3 तिराहे पर अधिक यातायात होने पर वाहन रानी घाट चौराहे से दाहिने राजीव पेट्रोल पंप होते हुए आगे जा सकेंगे।

■ सरसैया घाट पर अधिक यातायात दबाव होने पर मेघदूत तिराहे से डायवर्जन होगा।ऐसे वाहन बड़ा चौराहा होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे

                             इन रूटों पर यह गेट नंबर

■ ग्रीन पार्क से डीएवी तिराहा की ओर गेट नंबर 2,3,4,5,6
■ डीएवी तिराहा से ग्रीन पार्क से पीछे की ओर गेट नंबर 7,8,9,10 व (ए,बी,सी)।
■ ग्रीन पार्क चौराहे से यूनियन बैंक परमट मंदिर मार्ग पर गेट नंबर एक और ग्यारह।
■ स्टेडियम के आसपास रहने वाले बनवा ले वाहन पास।
■ट्रैफिक विभाग ने मैच के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए ग्रीन पार्क स्टेडियम के आसपास रहने वाले लोगों से अपने वाहनों के रेजिडेंशियल पास संबंधित चौकी सिविल लाइन अथवा परमट पुलिस चौकी से लेने की अपील की है।

Also Read