Lucknow News : लखनऊ में डेंगू के 28 नए मरीज, मलेरिया भी पसार रहा पैर

UPT | Dengue

Sep 26, 2024 18:59

सितंबर महीने में डेंगू और मलेरिया अपने चरम पर पहुंच गया है। लखनऊ में हर रोज़ दर्जनों मरीज़ सामने आ रहे है। शहर के कई हिस्सों में मच्छरों के आतंक से लोग परेशान है।

Lucknow News : जनपद में डेंगू धीरे धीरे अपने पैर पसार रहा है। हर दिन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इसके मरीजों के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में डेंगू के लक्षण वाले मरीजों की संख्या ओपीडी में लगातार बढ़ रही है। चिकित्सक इसकी जांच करने के बाद पुष्टि कर रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जारी हुए आंकड़ों में एक दिन में 28 नए मरीज डेंगू के मच्छर का शिकार हुए हैं। वहीं मलेरिया का भी प्रकोप पीछे नहीं है। लखनऊ में एक दिन में 8 नए मलेरिया के भी मरीज सामने आए हैं। 

लखनऊ में यहां मिले इतने मरीज 
इन मरीजों में इटौंजा और गोसाईगंज में 1-1, टूड़ियागंज, एनके रोड, रेडक्रास और ऐशबाग में 2-2, इंदिरानगर, सिल्वर जुबली और सरोजिनी नगर में 3-3 और अलीगंज से 4 तथा चन्दरनगर में 5 मरीज पाए गए हैं। इसी के साथ मलेरिया के 8 मरीजों में अलीगंज, चन्दरनगर, बी.के.टी, मलिहाबाद, ऐशबाग में धनात्मक शामिल हैं।



लखनऊ में डेंगू के अब तक 363 मामले आए सामने
जनवरी महीने से अब तक लखनऊ जनपद में डेंगू के कुल 363 और मलेरिया के 401 धनात्मक रोगी पाये गये। मुख्य चिकतिसा अधिकारी कार्यालय से बताया गया कि गुरुवार को लगभग 2184 घरों और आस-पास 10382 कन्टेनरों में मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल 19 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलों-भवनों का निरीक्षण किया गया, जिसके साथ ही लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव किया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम लखनऊ की टीमों द्वारा हाथी खाना प्राथमिक विधालय, ब्रेन कॉन्वेट स्कूल राजा बाजार, चुइया पुरवा चौराहा, पुरान एमिटी कालेज गेट न0-3 विनम्र खण्ड गोमती नगर, भोला खेडा पुलिस चौकी, मानस हास्पिटल कैम्पवेल रोड, सुग्गामऊ तिराहा रामू होटल, बिजनौर रोड रॉयल सिटी के आस-पास क्षेत्रों में सघन मच्छर रोधी अभियान चलाया गया तथा क्षेत्र में साफ-सफाई, लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव एवं फागिग का कार्य कराया गया।

Also Read