दीपावली के बाद आसमान छू रहा हवाई किराया : लखनऊ से दिल्ली और मुंबई के टिकटों में पांच गुना इजाफा

UPT | Fare Price Hike

Oct 14, 2024 11:12

दिल्ली के लिए सीधी उड़ानों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं। इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया जैसी एयरलाइनों की फ्लाइट्स का किराया 7,557 से लेकर 15,615 रुपये तक हो गया है।

Lucknow News : दीपावली के बाद लखनऊ से दिल्ली और मुंबई की सीधी उड़ानों का किराया तेजी से बढ़ गया है, जिससे यात्रियों की यात्रा और महंगी हो गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार किराया पांच गुना तक बढ़ा है, जिसमें मुंबई की कनेक्टिंग उड़ानों का किराया 40,000 रुपये से भी अधिक तक पहुंच गया है।

कनेक्टिंग उड़ानों का दाम भी छू रहा आसमान 
तीन नवंबर से दीपावली के बाद लोगों की दिल्ली और मुंबई वापसी का सिलसिला शुरू होगा। अमौसी एयरपोर्ट से मुंबई की सीधी उड़ानों का किराया 12,119 रुपये से लेकर 16,661 रुपये तक जा पहुंचा है। यह सामान्य दिनों में लगने वाले किराए से कहीं ज्यादा है। साथ ही, कनेक्टिंग उड़ानों का किराया 18,615 से 40,897 रुपये तक पहुंच गया है।



दिल्ली जाने वाली फ्लाइट के भी दाम बढ़े
दिल्ली के लिए सीधी उड़ानों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं। इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया जैसी एयरलाइनों की फ्लाइट्स का किराया 7,557 से लेकर 15,615 रुपये तक हो गया है। वहीं, कनेक्टिंग फ्लाइट्स के टिकट की कीमत 15,651 से 37,090 रुपये तक पहुंच चुकी है, जिससे यात्रियों की जेब पर और बोझ बढ़ रहा है।

किराए में तेजी का कारण
ट्रैवल कारोबार से जुड़े लोगों के मुताबिक डायनेमिक फेयरिंग सिस्टम के चलते किराया तेजी से बढ़ रहा है। एक ट्रैवल एजेंसी संचालक का कहना है कि उनके वहां अब तक कनेक्टिंग फ्लाइट्स के करीब 18 टिकट बिक चुके हैं। इनमें 12 दिल्ली और 6 मुंबई के हैं। इनकी कीमतें 18,000 से 22,000 रुपये के बीच रहीं हैं, जिससे कनेक्टिंग फ्लाइट भी महंगी हो गई है।

ट्रेनों में भी वेटिंग की समस्या
हवाई यात्रा के महंगे किराए के चलते कई लोग ट्रेन यात्रा की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, वहां भी समस्या कम नहीं है। दिल्ली जाने वाली तेजस, शताब्दी, वंदे भारत, लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों की वेटिंग 150 से भी पार पहुंच चुकी है।

मुंबई के लिए भी ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट
मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस, कुशीनगर, अवध एक्सप्रेस, और गोरखपुर एलटीटी जैसी ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 200 तक पहुंच चुकी है, जिससे यात्रियों को मुश्किलें हो रही हैं। इस समय लखनऊ से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए काफी पहले से योजना बनानी पड़ रही है।

Also Read