किसी का भी फर्जी एनकाउंटर नाइंसाफी : अनुज सिंह के मुठभेड़ में मारे जाने पर अखिलेश यादव बोले- भाजपा हार का ले रही बदला

UPT | Akhilesh Yadav

Sep 23, 2024 16:01

अखिलेश यादव इससे पहले मंगेश यादव के मुठभेड़ में मारे जाने पर यूपी एसटीएफ पर जाति देखकर एनकाउंटर करने का आरोप लगा चुके हैं। सपा अध्यक्ष यूपीएसटीएफ पर स्पेशल ठाकुर फोर्स और सरेआम ठोको फोर्स कहकर भी तंज कस चुके हैं।

Lucknow News : सुलतानपुर जनपद में डकैती के आरोपी अनुज प्रताप सिंह के एनकाउंटर में मारे जाने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने निशाना साधा है। अखिलेश यादव इस प्रकरण में यूपी एसटीएफ की मुठभेड़ को लेकर लगातार सवाल खड़े कर रहे हैं। उन्होंने मंगेश यादव के बाद अब अनुज प्रताप की मुठभेड़ में मौत को लेकर तंज कसा है।

यूपी के भविष्य के विरुद्ध षड्यंत्र
सपा अध्यक्ष ने सोमवार को सोशल साइट एक्स पर कहा कि सबसे कमजोर लोग एनकाउंटर को अपनी शक्ति मानते हैं। किसी का भी फर्जी एनकाउंटर नाइंसाफी है। उन्होंने कहा कि हिंसा और रक्त से उत्तर प्रदेश की छवि को धूमिल करना यूपी के भविष्य के विरुद्ध एक बड़ा षड्यंत्र है। आज के सत्ताधारी जानते हैं कि वो भविष्य में फिर कभी वापस नहीं चुने जाएंगे। इसीलिए वो जाते-जाते उत्तर प्रदेश में ऐसे हालत पैदा कर देना चाहते हैं कि यूपी में कोई प्रवेश-निवेश ही न करे। उत्तर प्रदेश की जागरूक जनता ने जिस तरह लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराया है, भाजपाई उसी का बदला ले रहे हैं। अखिलेश यादव ने कहा​ कि जिनका खुद का कोई भविष्य नहीं होता, वही भविष्य बिगाड़ते हैं।



अखिलेश यादव एनकाउंटर पर लगातार उठा रहे सवाल
अखिलेश यादव इससे पहले मंगेश यादव के मुठभेड़ में मारे जाने पर यूपी एसटीएफ पर जाति देखकर एनकाउंटर करने का आरोप लगा चुके हैं। मंगेश यादव के परिजन लखनऊ में पार्टी कार्यालय में उनसे मुलाकात भी कर चुके हैं। अखिलेश यादव यूपीएसटीएफ पर स्पेशल ठाकुर फोर्स और सरेआम ठोको फोर्स कहकर भी तंज कस चुके हैं।

ओम प्रकाश राजभर और मोहसिन रजा ने अखिलेश यादव पर किया कटाक्ष
इससे पहले प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जब यादव मारा जाता है तो समाजवादी पार्टी बोलती है लेकिन जब मुसलमान, पंडित, ठाकुर मारे जाते हैं तब क्यों नहीं बोलते? विकास दुबे मारा गया, तब अखिलेश जी क्यों नहीं बोले? उन्होंने कहा कि यहां कानून का राज है। दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के राज में जो भी गड़बड़ी करेगा, उसको सजा मिलेगी। वहीं भाजपा नेता और पूर्व मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि सुलतानपुर डकैती कांड में एसटीएफ ने उन्नाव में अनुज प्रताप सिंह नाम के अपराधी को मुठभेड़ में मार गिराया। अब इस पर सपा मुखिया अखिलेश यादव जी का ना तो कोई ट्वीट आया, ना कोई रिएक्शन आया। यह ना तो उनकी बिरादरी जाति का है, ना ही विशेष समुदाय का है। दरअसल, समाजवादी पार्टी की परिभाषा ही यही है कि तुष्टिकरण और जातिवाद की राजनीति के लिए वो ट्वीट और रिएक्शन देते हैं। कांग्रेस नेता दीपक सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एनकाउंटर का अजब चलन चला है। जब भी एनकाउंटर होता है, इनका एक बदमाश भाग जाता है। योगी सरकार अपराध में जीरो टॉलरेंस की बात करती है तो फिर ऐसी घटनाएं कैसे हो रही हैं। अनुज प्रताप के पिता बोले- अखिलेश जी की इच्छा पूरी हो गई
इस बीच उन्‍नाव में सोमवार तड़के सुलतानपुर डकैती के आरोपी अनुज प्रताप सिंह के पिता धर्मराज सिंह ने अखिलेश यादव को लेकर बयान दिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि, 'चलो अखिलेश यादव जी की इच्‍छा तो पूरी हो गई। कम से कम ठाकुर का एनकाउंटर होने से उनकी इच्‍छा की पूर्ति तो हो गई। ठाकुर का भी एनकाउंटर हो गया।' धर्मराज सिंह ने कहा, 'जिनके खिलाफ 30-35 केस हैं उनका एनकाउंटर नहीं हो रहा है। लेकिन, जिस पर एक-दो केस हैं उनका एनकाउंटर हो जा रहा है। सरकार की मर्जी है। जो मर्जी हो वो सरकार कराए।' अनुज के पिता ने कहा कि उनके बेटे के खिलाफ सूरत में एक ही मुकदमा था। सुलतानपुर डकैती की घटना में उसका नाम था। पुलिस ने उसका एनकाउंटर करके मृत घोषित कर दिया। अनुज तीन मई को अपने गांव आया था। वह चार जून को यहां से गया था। इससे पहले विगत 28 अगस्‍त को एक लाख का इनामी मंगेश यादव यूपी एसटीएफ के हाथों मुठभेड़ में मारा जा चुका है। इस मामले में मुख्‍य आरोपी विपिन सिंह के कोर्ट में सरेंडर करने और अन्‍य आरोपियों को पैर में गोली मारकर गिरफ्तार किए जाने पर भी अखिलेश यादव ने सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि मंगेश यादव का एनकाउंटर नहीं हत्‍या हुई है।

अनुज की बहन बोली- सजा देने का काम कोर्ट का एसटीएफ का नहीं
अनुज प्रताप सिंह की बहन अमीषा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जिन लोगों को पुलिस की वर्दी दी गई है, तो उसका गलत फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए। जिसके ऊपर 36 कैस हैं, उसका भी एनकाउंटर करवा दिया जाता है। जिसके ऊपर एक केस है, उसका भी एनकाउंटर करवा दिया जाता है। इस केस में जितने लोग शामिल हैं, तो उन सबका एनकाउंटर होना चाहिए। वास्तव में कानून अंधा है, कोई इंसाफ नहीं मिल रहा है। हमारे ऊपर क्या बीत रही है, किसी को पता नहीं है। हमारी मां नहीं है। भाई को मार दिया, हमारे पिता हैं अगर ऐसे में पिता को कुछ हो गया तो हम लोग किसके सहारे रहेंगे। अमीषा ने कहा कि हम लोग अभी तक सरकार के खिलाफ कुछ नहीं बोल रहे थे। लेकिन वास्तव में जो हो रहा है, बहुत गलत हो रहा है, यह नहीं होना चाहिए। चाहे इसमें कोई नेता शामिल हो। जिन लोगों ने गलत किया, उन्हें भगवान तो सजा देंगे ही। लेकिन, उनको कानून से भी सजा करनी चाहिए। अमीषा ने कहा कि अगर कोई गुनाह करता है तो उसकी सजा कोर्ट देता है, ना कि पुलिस ऐसे एनकाउंटर कर देती है।

विपिन सिंह और विनय शुक्ला पर अनुज को फंसाने का आरोप
अनुज प्रताप सिंह की बहन ने आरोप लगाया कि एसटीएफ और पुलिस झूठ दिखा रही है कि फा​यरिंग हुई। अगर कोई छुप रहा है कि हमारा एनकाउंटर न हो जाए, तो झूठ क्यों फैलाया जा रहा है। अगर फायरिंग हुई तो पुलिस वाले कैसे बच गए। बहन ने बताया अनुज प्रताप आखिरी बार 3 जून को घर आया था और उसके बाद 4 जून को सूरत चला गया था। उसने कहा कि इस मामले में विपिन सिंह और विनय शुक्ला उसके पर तीन-चार बार आए थे। हमारा भाई उनके साथ नहीं जाना चाहता था। लेकिन, उन लोगों ने लाचल दिया कि गाड़ी बंगला होगा। जबकि भगवान का दिया हम लोगों के पास सब कुछ है। इन लोगों ने लालच दिया और उसे सूरत में एक केस में फंसा दिया। हम लोगों को इस मामले में नहीं पता कि क्या हुआ? विपिन सिंह और विनय शुक्ला को ही सब जानकारी है। हमारी मांग है कि दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। अगर भाई दोषी था तो सजा कोर्ट से मिलती, इस तरह एसटीएफ वाले एनकाउंटर नहीं करते।

Also Read