माफियाओं की कब्जाई जमीनों पर गरीबों को मिलेंगे आशियाने : मुख्तार अंसारी की संपत्ति पर एलडीए बना रहा फ्लैट

UPT | मुख्तार अंसारी

Aug 09, 2024 13:32

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी ऐतिहासिक घटना घटित हो रही है, जो माफियाओं के खिलाफ सरकार की सख्त कार्रवाई और गरीबों के लिए घर देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। राज्य की सबसे कीमती...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी ऐतिहासिक घटना घटित हो रही है, जो माफियाओं के खिलाफ सरकार की सख्त कार्रवाई और गरीबों के लिए घर देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। राज्य की सबसे कीमती जमीनों में से एक पर माफिया मुख्तार अंसारी का कब्जा था, लेकिन अब इस जमीन पर गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण किया जा रहा है। यह भूमि उन लोगों की थी जो भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गए थे, और जिसे 'शत्रु संपत्ति' कहा जाता है। मुख्तार अंसारी ने इस जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था और यहां दो मकान बना लिए थे। हालांकि, योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद, इस अवैध कब्जे की सच्चाई सामने आई और जनवरी 2020 में इन मकानों को ध्वस्त कर दिया गया।

मुख्तार अंसारी का कब्जा
लखनऊ के हजरतगंज स्थित डालीबाग VVIP कॉलोनी में मुख्तार अंसारी का घर था, जहां वह कुछ समय तक रहा था। यह मकान उस जमीन पर बना हुआ था जिसे मुख्तार ने दस्तावेजों में हेरफेर कर अपनी मां के नाम करवा लिया था। इस जमीन पर मुख्तार ने अपने बेटों के लिए भी दो मकान बनाए थे। यह जमीन निष्क्रांत संपत्ति की श्रेणी में आती है, जो उन लोगों की होती है जो भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गए थे।
योगी आदित्यनाथ सरकार के सत्ता में आने के बाद, इस मामले की गहन जांच की गई और पाया गया कि यह पूरी तरह से अवैध था। इसके बाद, जनवरी 2020 में मुख्तार अंसारी के मकानों को ध्वस्त कर दिया गया। अब, इस जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे गरीबों के लिए आशियाने का सपना साकार हो सकेगा।

76 नए आवासों का निर्माण
लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के अनुसार, इस जमीन पर 76 नए आवासों का निर्माण किया जा रहा है। यह निर्माण अगले तीन महीनों में पूरा हो जाएगा। इसके बाद, डूडा (नगर विकास विभाग) के माध्यम से चयनित शहरी गरीबों को लॉटरी प्रक्रिया के जरिए ये आवास आवंटित किए जाएंगे।
लखनऊ के सबसे वीवीआईपी इलाकों में से एक, डालीबाग में स्थित इस प्रोजेक्ट से गरीबों को एक महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। 300 स्क्वायर फीट के लगभग प्रत्येक फ्लैट की कीमत मात्र 7.50 लाख रुपये होगी, जिसमें से 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसका मतलब है कि गरीबों को यह फ्लैट मात्र 5 लाख रुपये में मिल सकेगा। हालांकि, इसके लिए पात्रता की एक शर्त यह होगी कि आवेदक की आय ₹3,00,000 वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 मुख्तार अंसारी की कब्जाई जमीन पर बने यह मकान सिर्फ लखनऊ में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी माफियाओं की कब्जाई जमीनों पर इसी तरह के आवास निर्माण किए जा रहे हैं।  

अतीक अहमद की कब्जे जमीन पर प्रधानमंत्री आवास
मुख्तार अंसारी के अलावा, राज्य सरकार ने माफिया अतीक अहमद की कब्जाई जमीनों पर भी सख्त कार्रवाई की है। पिछले साल, अतीक अहमद द्वारा प्रयागराज के लूकरगंज इलाके में कब्जाई गई जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 76 फ्लैट्स का निर्माण किया गया था। 30 जून 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन फ्लैट्स की चाबियां गरीब लाभार्थियों को सौंप दी थीं।

Also Read