अयोध्या सामूहिक दुष्कर्म मामला : स्वामी प्रसाद मौर्य ने सरकार पर जाति और पार्टी की राजनीति करने का लगाया आरोप

UPT | Swami Prasad Maurya

Aug 04, 2024 14:22

भदरसा में मछुआरा समाज की बच्ची के साथ हुए इस जघन्य अपराध ने भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच तनाव बढ़ा दिया है। राष्ट्रीय शोषित पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने...

Short Highlights
  • अयोध्या सामूहिक दुष्कर्म मामले से राज्य की राजनीति में हलचल है
  • स्वामी प्रसाद मौर्य ने सरकार पर जाति और पार्टी की राजनीति करने का आरोप लगाया है
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नाबालिग लड़की के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना ने राज्य की राजनीति में हलचल मचा दी है। भदरसा में मछुआरा समाज की बच्ची के साथ हुए इस जघन्य अपराध ने भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच तनाव बढ़ा दिया है। राष्ट्रीय शोषित पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया पर सरकार पर जाति और पार्टी की राजनीति करने का आरोप लगाया है, उन्होंने मांग की है कि बिना किसी भेदभाव के अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी और कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

जाति व पार्टी की गन्दी राजनीति न करें- मौर्य
दरअसल, स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अयोध्या में हुई दुष्कर्म की घटना को लेकर एक पोस्ट साझा किया है। मौर्य ने लिखा है कि भाजपा सरकार को अयोध्या बलात्कार काण्ड के बलात्कारियों की तत्काल गिरफ्तारी व कानूनी कार्यवाही करना चाहिए। जाति व पार्टी की गन्दी राजनीति नहीं करना चाहिए क्यों कि अपराधी - अपराधी होता है अपराधी की कोई जाति और पार्टी नहीं होती। 

सीएम योगी ने पीड़ित परिवार से की थी मुलाकात
इस बीच, पीड़ित परिवार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की, जिसमें मुख्यमंत्री ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया। जिसके बाद, संबंधित थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया। साथ ही, मुख्य आरोपी मोईद खान, जिसे समाजवादी पार्टी का करीबी बताया जा रहा है, के ठिकानों पर बुलडोजर की कार्रवाई भी की गई।

दोनों आरोपी गिरफ्तार
वहीं अयोध्या के सीओ आशुतोष तिवारी ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपियों पर गैंगरेप और पॉक्सो एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस चौकी के स्थानांतरण को लेकर उठे सवालों पर उन्होंने स्पष्ट किया कि यह एक पूर्व-निर्धारित प्रक्रिया थी और घटना से इसका कोई संबंध नहीं है। 

जानें पूरा मामला
घटना अयोध्या जिले के पूरा कलंदर थाना क्षेत्र के भदरसा पुलिस चौकी इलाके में हुई। मुख्य आरोपी समाजवादी पार्टी के नेता मोईद खान और उसका कर्मचारी राजू खान हैं। पीड़िता की मां के अनुसार, जब वे शिकायत करने पुलिस चौकी गए तो उन्हें कोई सुनवाई नहीं मिली। बाद में थाने पहुंचने पर भी पुलिस ने शुरू में मोईद खान का नाम एफआईआर से हटा दिया था। यह भी आरोप है कि अभियुक्त के परिसर में ही पुलिस चौकी किराए की जमीन पर थी, जिसे बाद में हटाकर दो किलोमीटर दूर स्थानांतरित कर दिया गया। 

पीड़िता की मां ने बताया कि उनकी बेटी खेतों में मजदूरी करके घर लौट रही थी, जब राजू खान उसे मोईद खान की बेकरी में ले गया। वहां दोनों आरोपियों ने उसे नशीली दवा देकर बलात्कार किया और वीडियो बनाया। इसके बाद दो महीने तक यह सिलसिला चलता रहा। जब बेटी की तबीयत खराब हुई तो जांच में गर्भावस्था का पता चला। मां ने कहा कि जब वे शिकायत करने गए तो मोईद खान ने उन्हें 2000 रुपये देकर गर्भपात कराने को कहा और धमकी दी कि अगर वे आगे बढ़े तो उनकी बेटी के टुकड़े करवा देंगे।

Also Read