बहराइच में दो आरोपियों के एनकाउंटर के बाद डीजीपी मुख्यालय में बैठक : ओम प्रकाश राजभर बोले- आगे और सिखाया जाएगा सबक

UPT | Bahraich Violence

Oct 17, 2024 17:35

बहराइच एनकाउंटर पर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जब पुलिस पकड़ने जायेगी और कोई पुलिस के ऊपर गोलियों की बौछार करेगा तो पुलिस उसको माला पहनाएगी या फूलों कि वर्षा करेगी।

Lucknow News : बहराइच हिंसा मामले में गुरुवार को दो आरोपियों सरफराज उर्फ रिंकू और तालीम के एनकाउंटर के बाद पुलिस कानून व्यवस्था के मद्देनजर आगे की स्थिति पर नजर रखे हुए है। जनपद की महसी तहसील के महराजगंज कस्बे में बीते दिनों हुए तनाव के बाद जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा है। वहीं लखनऊ से लगातार स्थिति को लेकर अपडेट लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंसा का लेकर नाराजगी जताते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं। इसके बाद 55 से अधिक गिरफ्तारी के साथ पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। हिंसा कांड में गुरुवार को मोहम्मद फहीन, मोहम्मद तालीम उर्फ सबलू, मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद और मोहम्मद अफजल की गिरफ्तारी की गई है। 

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश सहित अन्य अफसर बैठक में शामिल
हिंसा के बाद से ही आरोपियों की तलाश में कई टीमें जुटी हुई हैं। वहीं गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। आरोपियों के पास अवैध हथियार भी मिले हैं। इसके अलावा फरार आरोपियों को संरक्षण देने वालों पर भी पुलिस सख्त एक्शन लेगी। वहीं कहा जा रहा है कि दो आरोपियों के एनकाउंटर के बाद पुलिस मुख्यालय में अहम बैठक हुई। इसमें एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश सहित अन्य वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे। बैठक में इस मामले पर चर्चा हुई और आगे की रणनीति बनाई गई। अमिताभ यश हिंसा के बाद मोर्चा संभालने के लिए खुद भी मौके पर गए थे।



स्थिति पूरी तरह सामान्य होने तक तैनात रहेगी पुलिस फोर्स
उन्होंने स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिए। अब आगे किसी भी परिस्थिति में हिंसा नहीं भड़के और कानून व्यवस्था कायम रहे, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ने की कोशिश की जा रही है। कहा जा रहा है कि स्थिति पूरी तरह सामान्य होने तक पुलिस फोर्स की तैनाती जारी रहेगी। अन्य स्थानों को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है। वहीं लखनऊ से कुछ अफसरों को बहराइच भेजा जा सकता है। अमिताभ यश ने गुरुवार को पुलिस की कार्रवाई पर कहा कि एनकाउंटर के बाद पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये सभी हिंसा के आरोपी थे। उन्होंने कहा कि आरोपी नेपाल भागने की कोशिश में थे।

हथियार को लोड करके रखा था मुठभेड़ में घायल अपराधियों ने
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जब पुलिस टीम हत्या के हथियार की बरामदगी के लिए नानपारा क्षेत्र में गई थी, तो मोहम्मद सरफराज उर्फ रिंकू और मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू ने हत्या के हथियार को लोड करके रखा था, जिसका इस्तेमाल उन्होंने पुलिस पर फायरिंग करने के लिए किया। आत्मरक्षा में पुलिस ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें दोनों घायल हो गए। उनका इलाज चल रहा है। इसके अलावा अन्य तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

ओपी राजभर बोले- अपराधी या तो जमीन के अंदर रहेगा या ऊपर या फिर जेल में
इस बीच इस एनकाउंटर पर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जब पुलिस पकड़ने जायेगी और कोई पुलिस के ऊपर गोलियों की बौछार करेगा तो पुलिस उसको माला पहनाएगी या फूलों कि वर्षा करेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस हमेशा आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को गिरफ्तार करने जाती है। अगर वो हरकत करते हैं तो पुलिस की तरफ से फायरिंग होती है। वह चाहे मरे या जिन्दा या मुर्दा उनको पकड़ना है। अपराध अगर करना है तो जमीन के अंदर रहना पड़ेगा या ऊपर जाने पड़ेगा या जेल में। ओपी राजभर ने कहा कि जिस तरह से साढ़े सात साल से कानून चल रहा है, प्रदेश में उसी तरह से व्यवस्था रहनी चाहिए। इस नाते पैर में गोली मारी गई है कि उनको पकड़ के और सबक सिखाया जायेगा। अभी तो गोली लगी है और कुछ लगेगा।

सीओ सहित तीन पुलिसकर्मी हो चुके हैं निलंबित
बहराइच में बिगड़े हालात को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आला अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। उनके निर्देश पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश और होम सेक्रेटरी संजीव गुप्ता ने बहराइच जाकर हालात की समीक्षा की। अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर आगे और कार्रवाई होने की बात कही जा रही है। क्षेत्राधिकारी महसी रूपेंद्र गौड़ को बुधवार रात निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले, थानाध्यक्ष हरदी और महसी के चौकी इंचार्ज भी सस्पेंड किए जा चुके हैं। 

घटना को लेकर अन्य अफसरों पर भी कार्रवाई कर सकती है सरकार
प्रदेश सरकार घटना को लेकर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। पुलिस और प्रशासन की विफलता पर जवाबदेही तय करने की तैयारी चल रही है। कहा जा रहा है कि जिलाधिकारी मोनिका रानी, पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला, डीआईजी अमरेंद्र प्रताप सिंह, एडीजी जोन केएस प्रताप कुमार को लेकर भी सरकार कदम उठा सकती है। इस मामले में लोकल इंटेलिजेंस फेल्यर साफतौर पर सामने आया है। अधिकारी ​स्थिति को भांपने में पूरी तरह से नाकाम रहे। हालांकि अभी सरकार की प्राथमिकता पूरी तरह शांति बनाए रखने की है। कानून व्यवस्था के मोर्चे पर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। 

अखिलेश यादव ने घटना को लेकर प्रशासन को बताया जिम्मेदार
समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने भी बहराइच की घटना को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने गुरुवार को कहा कि ये सीधे तौर पर प्रशासन और शासन का फेल्यर है। जो लोग जीरो टॉलरेंस की बात करते थे और कहते थे कि हर आयोजन को हम शांतिपूर्ण ढंग से करते हैं, उन्हें इतने बड़े आयोजन के दौरन स्थिति की जानकारी क्यों नहीं थी। पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था क्यों नहीं गई। आखिर प्रशासन को क्यों नता पता चला कि वहां कैसा माहौल है। इसलिए घटना की पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की है। अब प्रशासन और शासन मिलकर अन्याय कर रहा है।

आरोपी अब्दुल हमीद की बेटी ने लगाया आरोप
इससे पहले आरोपी अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए। रुखसार का कहना है कि उसके पिता अब्दुल हमीद, दो भाई सरफराज और फहीम तथा अन्य परिवार के सदस्यों को यूपी एसटीएफ ने उठाया है। उसने चिंता जताई कि पुलिस उनके भाइयों को मुठभेड़ में मार सकती है।

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान बिगड़े हालात
घटना बहराइच के हरदी थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव की है, जहां रामगोपाल मिश्रा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के जुलूस में शामिल था। जैसे ही जुलूस दूसरे समुदाय के मोहल्ले से गुजरा तो हालात बिगड़ गए। नारेबाजी के बीच पत्थरबाजी हुई। इसी दौरान रामगोपाल पर गोली चलाई गई, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बाद इलाके में हिंसा भड़क उठी और प्रदर्शनकारियों ने आरोपी के घर समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

स्थिति धीरे-धीरे हो रही सामान्य
रामगोपाल की मौत के बाद जिले में स्थिति बिगड़ने लगी और पुलिस बल की भारी तैनाती करनी पड़ी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लिया और स्थिति को नियंत्रित करने के आदेश दिए। उन्होंने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। फिलहाल, हालात को नियंत्रण में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं और जिले में पुलिस गश्त जारी है। अब स्थिति सामान्य हो रही है। गुरुवार को प्रभावित इलाका महाराजगंज में दुकानें खुली हैं। इसके अलावा बैंक भी खोले गए। जिले में इंटरनेट सेवा को भी बुधवार देर रात खोल दिया गया।

Also Read