Bharat Band : भारत बंद के समर्थन में अखिलेश बोले- जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं, मायावती-चंद्रशेखर भी आए साथ

UPT | यूपी में कौन-कौन सी पार्टियां कर रही बंद का समर्थन?

Aug 21, 2024 15:28

भारत बंद का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिख रहा है। वहीं प्रदेश के विभिन्न राजनीतिक दल इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। जिनमें प्रमुख रूप से समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल और कई क्षेत्रीय दल शामिल हैं...

Bharat Bandh : भारत बंद का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिख रहा है। भारत बंद के आह्वान पर बहुजन समाज पार्टी और अन्य संगठनों के लोग विभिन्न जिलों में प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं प्रदेश के विभिन्न राजनीतिक दल इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। जिनमें प्रमुख रूप से समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल और कई क्षेत्रीय दल शामिल हैं।  

अखिलेश यादव ने भी किया भारत बंद का समर्थन
आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी भारत बंद को लेकर बयान दिया है और इस बंद को अपना समर्थन दे दिया है। इसको लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी। सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा। जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं। 

भारत बंद को लेकर मायावती का आया बड़ा बयान
भारत बंद के बीच एक बार फिर बसपा चीफ मायावती का बयान सामने आया है। मायावती ने सोशल मीडिया एक्स पर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा, बीएसपी का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि भाजपा व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को एससी/एसटी के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश है। इसको लेकर इन वर्गों के लोगों द्वारा आज ’भारत बंद’ के तहत सरकार को ज्ञापन देकर संविधान संशोधन के जरिए आरक्षण में हुए बदलाव को खत्म करने आदि की मांग जबरदस्त, जिसे बिना किसी हिंसा के अनुशासित व शान्तिपूर्ण तरीके से किये जाने की अपील। 

मायावती ने आगे लिखा, 'एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी समाज को भी आरक्षण का मिला संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है, जिसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियाँ समझकर इसके साथ भी कोई खिलवाड़ न करें। 

चंद्रशेखर बोले- फूट डालो, राज करो की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे
भारत बंद को समर्थन करते हुए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने कहा, आज का ये जनआंदोलन केन्द्र व राज्य सरकारों के लिये स्पष्ट सन्देश है कि अब बहुजन समाज ‘फूट डालो राज करो’ की साजिश को कामयाब नहीं होने देगा। एक तरफ एससी, एसटी में क्रीमीलेयर खोजते हो दूसरी तरफ हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में हमारे जजों को गायब कर देते हों, एनएफएस बताकर आरक्षित वर्ग की सीटें खाली छोड़ देते हो, एकल पद बताकर आरक्षण खत्म कर देते हो और अब हमें आपस में लड़ाने की साजिश भी करते हो। कान खोलकर सुन लो आरक्षण और संविधान विरोधियों धन-धरती और राजपाट में संख्याबल के आधार पर जो हमारा हक बैठता है, अब वो देना ही होगा। उन्होंने आगे कहा,  मैंने संसद में ललकारा था आज समाज सड़कों पर ललकार रहा है। बहुत हुआ, अब बहुजनों के अधिकारों पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी तरह का हमला हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। मैं राज्य सरकारों से भी कहना चाहता हूं कि आज बहुजन समाज अपने अधिकारों के लिये मजबूर होकर सड़कों पर आया है, तो राज्य सरकारें भी कानून व्यवस्था मजबूत कर, शांतिपूर्वक आंदोलन में मदद करें, कोई भी सरकार अगर हमारे साथ साजिश करेगी तो उसको भविष्य में अपनी कुर्सी गवानी पड़ेगी मेरे यह शब्द याद रखना. जय भीम, जय भारत, जय मंडल, जय जोहर, जय संविधान। 

Also Read