इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन शीघ्र : यूपी के इन शहरों में खुलेंगे प्वाइंट, 17 शहरों को जोड़ने की तैयारी

UPT | यूपी में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की तैयारी।

Aug 14, 2024 00:27

यूपी में इलेक्ट्रिक बसों को जल्द से जल्द सड़क पर उतारने के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए प्रदेश के चार शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट खोले जाएंगे। प्रदेश के 17 शहरों...

Short Highlights
  • प्रत्येक चार्जिंग स्टेशन पर 12 से अधिक प्लेटफॉर्म होंगे
  • परिवहन निगम का स्विच मोबिलिटी से हुआ समझौता
Noida Desk : यूपी में इलेक्ट्रिक बसों को जल्द से जल्द सड़क पर उतारने के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए प्रदेश के चार शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट खोले जाएंगे। प्रदेश के 17 शहरों के बीच रोडवेज की इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

शीघ्र दौड़ेंगी रोडवेज की इलेक्ट्रिक बसें
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने एक महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की है। परिवहन निगम साधारण बसों के साथ ही इलेक्ट्रिक बसें भी चलाएगा। इस पहल को गति देने के लिए, इलेक्ट्रिक बसों को जल्द से जल्द सड़क पर उतारने के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। यह चार्जिंग प्वाइंट लखनऊ, अयोध्या, बनारस और अलीगढ़ रूट पर खुलेंगे। जहां प्रदेश के 17 शहरों के बीच इलेक्ट्रिक रोडवेज बसें चलेंगी। इससे न केवल यात्रियों को सुविधा मिलेगी, बल्कि प्रदूषण में भी कमी आएगी।

निगम का स्विच मोबिलिटी से समझौता
प्रदेश के चार शहरों में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने के लिए परिवहन निगम ने स्विच मोबिलिटी के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत कंपनी द्वारा चिन्हित चार प्रमुख रूटों पर चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए सर्वे और भूमि की पहचान की जा रही है। इन चार्जिंग स्टेशनों को हर 180 से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जाएगा, ताकि इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज करने पर 220 से 250 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। इसके अतिरिक्त, पांच हजार इलेक्ट्रिक बसों को अनुबंध पर चलाने के लिए टेंडर की शर्तों को अपलोड कर दिया गया है और प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

चार्जिंग स्टेशन पर अनेक सुविधाएं
यह सुविधा न केवल रोडवेज की ई-बसों के लिए, बल्कि निजी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी उपलब्ध होगी। प्रत्येक चार्जिंग स्टेशन पर 12 से अधिक प्लेटफॉर्म होंगे, जो विभिन्न प्रकार के चार्जिंग विकल्प प्रदान करेंगे। इन केंद्रों पर यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है, जहां खानपान की व्यवस्था के साथ-साथ वाहनों की प्रदूषण जांच जैसी अतिरिक्त सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। सबसे उल्लेखनीय सुविधा है स्लाइड चार्जिंग तकनीक, जो किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन को मात्र 30 मिनट में चार्ज करने की क्षमता रखती है।

चार्जिंग स्टेशन के लिए चार शहर चिन्हित 
यूपीएसआरटीसी के पीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि इसी वित्तीय वर्ष में 220 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। इस परियोजना पर 325 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चार्जिंग स्टेशन के लिए चार शहरों को चिन्हित किया गया है। एक प्रतिष्ठित निजी कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। सर्वे के बाद जल्द चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे।

Also Read