यूपी के 25 जिलों में खुलेंगे नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज : अगले सत्र से पढ़ाई शुरू, छोटे शहरों के युवाओं को मिलेगा लाभ

UPT | Nursing College Students

Oct 05, 2024 17:06

प्रदेश सरकार के मुताबिक मेडिकल की यूजी और पीजी की सीटें बढ़ाने के बाद पैरामेडिकल (नर्सिंग) की सीटों में बड़े पैमाने में वृद्धि से युवाओं को बड़ा लाभ मिलेगा।

Lucknow News : योगी सरकार ने प्रदेश के स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाते हुए 25 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय किया है। अयोध्या, बहराइच, कौशांबी, ललितपुर सहित अन्य छोटे जनपदों पर खास ध्यान दिया गया है, जहां छात्रों को सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यदायी संस्थाओं को कॉलेजों के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं ताकि अगले शैक्षणिक सत्र से यहां पढ़ाई शुरू हो सके।

छोटे शहरों में छात्र सरकारी फीस पर कर सकेंगे नर्सिंग की पढ़ाई 
प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में यह अहम कदम बताया जा रहा है। प्रदेश सरकार के मुताबिक मेडिकल की यूजी और पीजी की सीटें बढ़ाने के बाद पैरामेडिकल (नर्सिंग) की सीटों में बड़े पैमाने में वृद्धि से युवाओं को बड़ा लाभ मिलेगा। इसके जरिए प्रदेश के कई छोटे शहरों में भी छात्र न सिर्फ सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई कर सकेंगे, बल्कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान दे सकेंगे। 



20 जिलों में निर्माण कार्य जारी, 5 जिलों में हरी झंडी
प्रदेश के 20 जिलों में नए नर्सिंग कॉलेजों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जिनमें अयोध्या, बहराइच, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, फतेहपुर, गोंडा, सुल्तानपुर, मीरजापुर, लखीमपुर खीरी, बस्ती, फिरोजाबाद, हरदोई, एटा, अमेठी, ललितपुर, बिजनौर, कौशांबी, गाजीपुर, प्रतापगढ़ और चंदौली शामिल हैं। वहीं, देवरिया, कानपुर देहात, सोनभद्र, कुशीनगर और पीलीभीत जैसे पांच जिलों में भी निर्माण कार्य की स्वीकृति दे दी गई है।

निर्माण कार्य की जिम्मेदारी चार प्रमुख संस्थाओं को
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में नए नर्सिंग कॉलेजों के निर्माण कार्य के लिए चार प्रमुख संस्थाओं को जिम्मेदारी सौंपी है। इनमें उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड (यूपीआरएनएनएल), कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सी एंड डीएस), यूपी स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपी सिडको) और उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) शामिल हैं।

स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत बनाने की पहल
डीजीएमई किंजल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए तेजी से कार्य कर रहे हैं। नये नर्सिंग कॉलेजों के खुलने से प्रदेश के छात्रों को न सिर्फ मेडिकल और पैरामेडिकल की पढ़ाई के लिए बेहतर अवसर मिलेंगे, बल्कि स्वास्थ्य व्यवस्था में भी सुधार होगा।

Also Read