UP News : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में मिले सीएम योगी, अखिलेश यादव ने चिट्ठी लिखकर की ये मांगें

UPT | सीएम योगी ने दिल्ली में नितिन गडकरी से मुलाकात की

Aug 12, 2024 19:07

सीएम योगी का नितिन गडकरी से मिलना और अखिलेश यादव का उनको पत्र लिखना दोनों चर्चा में है। माना जा रहा है​ कि यूपी में आगामी विधानसभा उपचुनाव सहित अपनी सक्रियता दिखाने को अखिलेश यादव ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्री को ये पत्र लिखा है।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलकात की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विषयों पर केंद्रीय मंत्री के साथ चर्चा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया है। 

सीएम योगी ने बताया शिष्टाचार भेंट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल साइट एक्स पर कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट हुई। अपना अमूल्य समय प्रदान करने हेतु आपका हार्दिक आभार। वहीं बताया जा रहा है कि इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्री से उनके मंत्रालय के यूपी से जुड़े प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की। 

साल के अंत तक 5 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट होंगे पूरे
नितिन गडकरी ने यूपी की कई बड़ी परियोजनाओं को हरी झंडी दी है। इनमें इस वर्ष के अंत तक 5 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। इन पर तेजी से काम किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ नए प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। नितिन गडकरी एक वर्ष पहले लखनऊ में 3300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं। उन्होंने लखनऊ वासियों के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा पर एक नए फ्लाईओवर समेत कई घोषणाएं भी की।

अखिलेश यादव की चिट्ठी की चर्चा 
इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। इसकी बेहद चर्चा हो रही है। सीएम योगी का नितिन गडकरी से मिलना और अखिलेश यादव का उनको पत्र लिखना दोनों चर्चा में है। माना जा रहा है​ कि यूपी में आगामी विधानसभा उपचुनाव सहित अपनी सक्रियता दिखाने को अखिलेश यादव ने ये पत्र लिखा है। अखिलेश यादव इससे पहले केंद्रीय बजट में यूपी की अनदेखी करने का आरोप लगा चुके हैं। वहीं अब उन्होंने चिट्ठी लिखकर उत्तर प्रदेश में विभिन्न एक्सप्रेस-वे, हाई-वे निर्माण की मांग की है।

पूर्वाचल एक्सप्रेसवे को 25 किलोमीटर बढ़ाने की मांग
अखिलेश यादव ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र​ लिखकर राज्य के विभिन्न एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा करने की मांग की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश की जिन एक्सप्रेस-वे का खास तौर पर जिक्र किया है, उसमें यूपी के इटावा और राजस्थान के कोटा को जोड़ने वाला 408.77 किलोमीटर लंबा चंबल एक्सप्रेसवे, पूर्वाचल एक्सप्रेसवे को 25 किलोमीटर और बढ़ाकर बिहार के बक्सर-भागलपुर तक जोड़ने तथा मध्य प्रदेश के ग्वालियर से लिपुलेख तक प्रस्तावित 6 लेन रोड शामिल है।

एक्सप्रेसवे और सड़कों का निर्माण कराने को लिखा पत्र
नितिन गडकरी को चिट्ठी में अखिलेश यादव ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश के विकास को गति प्रदान करने के लिए भारत सरकार की तरफ से पहले से मंजूर एक्सप्रेसवे और सड़कों का निर्माण कराने की कृपा करें। एनएचएआई की तरफ से मंजूर इटावा और कोटा को जोड़ने वाले 408.77 किलोमीटर लंबे चंबल एक्सप्रेसवे और मध्य प्रदेश के ग्वालियर से लिपुलेख तक प्रस्तावित 6 लेन सड़क का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सतना से जोड़ने की मांग
इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सतना से जोड़ा जाए और इटावा में जहां से एक्सप्रेसवे शुरू हो रहा है उसे हरिद्वार तक ले जाएं। पूर्वाचल एक्सप्रेसवे को 25 किलोमीटर और बढ़ाकर बिहार के बक्सर-भागलपुर तक बनने वाले एक्सप्रेसवे से मिलाने के लिए पखनपुरा गांव से जोड़ा जाए, जिससे भागलपुर से दिल्ली तक एक एक्सप्रेसवे मिल सके।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को लेकर की ये मांग
अखिलेश यादव ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के नैमिषारण्य कट से शुरू होकर हरिद्वार तक एक नए एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाए। दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए 6-लेन के आगरा-ग्वालियर नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर, 4-लेन अयोध्या रिंग रोड और 6-लेन कानपुर रिंग रोड की मंजूरी दी है।

Also Read