बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका : कनेक्शन लेना होगा महंगा, व‍िद्युत व‍िभाग ने भेजा प्रस्‍ताव

UPT | Symbolic Image

Sep 19, 2024 14:27

उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग एक बार फिर से उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। प्रदेश में बिजली का कनेक्शन लेने की लागत जल्द ही महंगी हो सकती है। बिजली विभाग ने लाइन...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग एक बार फिर से उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। प्रदेश में बिजली का कनेक्शन लेने की लागत जल्द ही महंगी हो सकती है। बिजली विभाग ने लाइन चार्ज की दरों को बढ़ाने के संबंध में एक प्रस्ताव यूपी विद्युत नियामक आयोग को प्रस्तुत किया है। यदि यह प्रस्ताव मंजूर होता है, तो घरों और दुकानों से लेकर गांवों और शहरों में बिजली कनेक्शन की लागत दोगुनी हो जाएगी।


नया कनेक्शन लेने पर पड़ेगा जेब पर असर
यह प्रस्ताव भारत सरकार के विद्युतीकृत क्षेत्र के तहत 150 किलोवाट तक के कनेक्शन चार्ज को फिक्स करने के कानून के आधार पर तैयार किया गया है। इसके तहत नई कास्ट डाटा बुक को लेकर नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों से जानकारी मांगी थी। बिजली विभाग ने घरेलू कनेक्शनों की दरों में 100 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। विद्युत नियामक आयोग को भेजे गए इस प्रस्ताव के अनुसार लाइन चार्ज लागू होने के बाद कनेक्शन का खर्च काफी बढ़ जाएगा।
  • ग्रामीण क्षेत्र में 1 किलोवाट का कनेक्शन : मौजूदा 1217 रुपये से बढ़कर 2957 रुपये।
  • ग्रामीण क्षेत्र में 2 किलोवाट का कनेक्शन : मौजूदा 1365 रुपये से बढ़कर 3117 रुपये।
  • शहरी क्षेत्र में 1 किलोवाट का कनेक्शन : मौजूदा 1858 रुपये से बढ़कर 3158 रुपये।
  • शहरी क्षेत्र में 2 किलोवाट का कनेक्शन : मौजूदा 2217 रुपये से बढ़कर 3517 रुपये।
  • शहरी क्षेत्र में 5 किलोवाट का कनेक्शन : मौजूदा 9767 रुपये से बढ़कर 17365 रुपये।

100 मीटर की सीमा में बदलाव
पहले की कास्ट डाटा बुक में पोल से 40 मीटर के दायरे में कनेक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस, सिक्योरिटी डिपॉजिट, लाइन चार्ज और मीटर कास्ट जमा करने का प्रावधान था। लेकिन अब पॉवर कॉरपोरेशन ने इस दायरे को बढ़ाकर 100 मीटर कर दिया है। 100 मीटर के दायरे में 2 किलोवाट कनेक्शन के लिए लाइन चार्ज 1500 रुपये प्रस्तावित है।

कनेक्शन लेना हो जाएगा दोगुना महंगा
यूपी राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा है कि यदि आयोग ने कॉर्पोरेशन का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया तो नया कनेक्शन लेना 100 प्रतिशत तक महंगा हो जाएगा। इस प्रस्ताव के लागू होने पर आम उपभोक्ताओं पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा। जो पहले से ही आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

Also Read